Advertisement
trendingPhotos1564934
photoDetails1hindi

Thyroid: थायराइड होने पर दिख सकते हैं ये लक्षण, न करें नजरअंदाज

थायराइड से आजकल अधिकतर लोग परेशान हैं. बुरा लाइफस्टाइल और तनाव लेना थायराइड का कारण माना जाता है. ऐसे में अगर आप थायराइज से बचना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए. लेकिन कुछ ऐसे लक्षण है जिनको आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.   

1/5

थायराइड में हार्मोन अनियंत्रित हो जाते हैं. इसका असर हमारे व्यवहार पर भी पड़ता है. बता दें थायराइड में मूड स्विंग्स होना एक आम लक्षण होता है. इस दौरान व्यक्ति बेवजह चिड़ सकता है.इसलिए अगर आपको भी बार-बार मूड स्विंग्स हो रहा है तो इसे नजरअंजाद न करें.

 

2/5

आपको बता दें थायराइड की बीमारी इन्फर्टिलिटी का भी कारण बन सकती है. थायराइड की वजह से महिला और पुरुषों को बांझपन का सामना करना पड़ सकता है. 

 

3/5

बाल झड़ना भी थायराइड का एक लक्षण हो सकता है. अगर आप लंबे समय से बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो अपना थायराइड जरूर टेस्ट कराएं. 

 

4/5

लगातार थकान रहना भी थायराइज का एक लक्षण हो सकता है.बता दें थायराइड होने पर शरीर में एनर्जी की कमी होने लगती है. इसकी वजह से आपको थकान महसूस हो सकती है..

 

5/5

थायराइड में पैरों का दर्द परेशान कर सकता है. थायराइड मांसपेशियों को कमजोर बना देता है. इससे आपको दर्द महसूस हो सकता है. लंबे समय से हो रहे पैरों के दर्द को अनदेखा न करें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़