Advertisement
photoDetails1hindi

Reduce Belly Fat: तोंद से छुटकारा पाना है? तो रोजाना करें ये छोटा सा काम

दुनिया में ऐसी कई बीमारियां हैं जो धीरे-धीरे बढ़ती हैं और लोगों को पता तक नहीं चलता है. ये बीमारियां हमारे खान-पान और आलस की वजह से होती हैं. ज्यादातर लोगों के लिए मोटा पेट चिंता की सबसे मुख्य वजह होता है. इसके मुख्य कारण हैं अनहेल्दी भोजन (Unhealthy Food), खराब जीवनशैली और दिनभर लैपटॉप के सामने बैठना. इस वजह से हमारे पेट में फैट (Fat) जमा हो जाता है. उभरा हुआ पेट न केवल आपको अपने लुक को लेकर अजीब महसूस कराता है बल्कि यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी खराब है. अगर आप भी इस बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ व्यायाम के बारे में हम आपको बताएंगे. जो विशेष रूप से आपके पेट की मांसपेशियों पर काम करते हैं और पेट के फैट को बर्न करने में मदद करते हैं. आप अगर हर दिन 30 मिनट व्यायाम (Exercise) करेंगे तो आप अपने मोटे पेट से छुटकारा पा सकते हैं.

1/5

भुजंगासन: भुजंगासन को सर्पासन, कोबरा आसन या सर्प मुद्रा भी कहा जाता है. इस मुद्रा में शरीर सांप की आकृति बनाता है. ये आसन जमीन पर लेटकर और पीठ को मोड़कर किया जाता है. जबकि सिर सांप के उठे हुए फन की मुद्रा में होता है. भुजंगासन करने के लिए अपने पेट के बल लेट जाएं और अपने पैरों को एक-दूसरे से अलग रखें फिर हाथों को ऊपर की ओर फैलाएं. इसके बाद अपने दोनों पैरों को मिला लें और अपने माथे को जमीन पर टिका दें. फिर अपनी कोहनी को शरीर के पास रखते हुए अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे (हथेलियों को छाती के किनारे आराम से) वापस खींच लें. इसके बाद एक गहरी सांस लें और धीरे से अपने शरीर के ऊपरी आधे हिस्से को ऊपर उठाएं. इस मुद्रा में 4-5 सेकंड के लिए सांस अंदर-बाहर करें और फिर वापस प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं.

2/5

धनुरासन: इस आसन में शरीर धनुष के आकार में रहता है इसीलिए यह धनुरासन कहलाता है. धनुरासन करने के लिए पेट के बल लेटें और अपने पैर सीधे पसारें. फिर दोनों टांगों को घुटनों से ऊपर की ओर मोड़कर दोनों हाथों से पैरों के टखने पकड़ें. इसके बाद सांस लेते हुए सिर, छाती, जांघ, घुटने, पैर और हाथ ऊपर उठांए. फिर थोड़ी देर के बाद सांस छोड़ते हुए यथास्थिति में आ जाएं.

3/5

नौकासन: बता दें कि नौकासन करने पर आप नाव की आकृति बनाते हैं. नौकासन करने के लिए सबसे पहले सपाट लेट जाएं. फिर अपने पैरों और बाहों को एक तरफ ले जाएं. इसके बाद हाथों को अपने पैर की उंगलियों तक फैलाएं. फिर गहरी सांस लेते हुए आसन शुरू करें. जैसे ही आप सांस छोड़ें, अपनी बाहों को अपने पैरों की दिशा में फैलाने के बाद अपनी छाती और पैरों को जमीन से ऊपर उठा लें. फिर कुछ सेकंड के लिए सांस को रोक लें और इसी स्थिति में रहें.

 

4/5

कुंभकासन: कुंभकासन से बेली फैट को बहुत हद तक कम किया जा सकता है. कुंभकासन करने के लिए घुटने जमीन पर टेक दें. फिर अपने हाथों को अपनी जांघों पर रखें और यह आसन शुरू करें. झुककर अपनी कोहनी को सामने फर्श पर टिका दें. अब अपने नितंबों को ऊपर की तरफ उठाएं. इसके बाद अपने शरीर के भार को अपनी दोनों कोहनी और अपने पंजों पर बैलेंस करें. कुछ देर तक इसी स्थित में संतुलन बनाए रखें.

 

5/5

सीधे लेटकर पैर ऊपर-नीचे करें: इसे आप बड़े ही आसान तरीके से 4 चरणों में पूरा कर सकते हैं. आइए चरणबद्ध तरीके से जानते हैं. सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को सीधा और एक साथ रखें. फिर अपने हाथों को अपनी तरफ करें और अपने पैरों को सीधा रखें. फिर उन्हें ऊपर तक उठाएं जब तक कि आपका बट फर्श से न उठ जाए. इसके बाद धीरे-धीरे अपने पैरों को वापस जमीन पर ले आएं. फिर 2-3 सेकंड रुकें और फिर अपने पैरों को ऊपर उठाएं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़