photoDetails1hindi

Covid-19 in Womens: ओवरवेट महिलाओं के लिए सितम से कम नहीं लॉन्ग कोविड, शरीर को देता है ऐसे 'दर्द'

Covid-19 After Effects: पुरुषों की तुलना में ज्यादा वजन वाली महिलाएं लंबे समय तक रहने वाले कोविड (Long Covid) से ज्यादा पीड़ित रहती हैं. इसमें सांस फूलना, सीने में दर्द, थकान, याददाश्त की समस्या और चिंता का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है. एक नए शोध में यह बात सामने आई है. यूके में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया (यूईए) के रिसर्चर्स के मुताबिक, एक हाई बॉडी-मास इंडेक्स (BMI) होना स्थिति से जुड़ा हुआ है और महिलाओं को पुरुषों की तुलना में लंबे समय तक कोविड का अनुभव होने की अधिक संभावना है. आइए आपको बताते हैं कि रिसर्च में क्या पता चला.

1/5

पीएलओएस ग्लोबल पब्लिक हेल्थ जर्नल में पब्लिश रिसर्च से यह भी पता चला है कि लॉन्ग कोविड वाले लोगों को एक्स्ट्रा और अक्सर स्थायी देखभाल की जरूरत उन लोगों की तुलना में ज्यादा होती है, जो तेजी से ठीक होते हैं. यूईए के नॉर्विच मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर वैसिलियोस वासिलीउ ने कहा, लॉन्ग कोविड एक मुश्किल स्थिति है जो कोविड होने के दौरान या बाद में विकसित होती है और इसे तब वर्गीकृत किया जाता है, जब लक्षण 12 हफ्ते से अधिक वक्त तक जारी रहते हैं. सांस फूलना, खांसी, दिल की धड़कन, सिरदर्द और गंभीर थकान सबसे अहम लक्षणों में से हैं.

2/5

वासिलीउ ने कहा, 'अन्य लक्षणों में सीने में दर्द या जकड़न, ब्रेन फॉग, अनिद्रा, चक्कर आना, जोड़ों का दर्द, अवसाद और चिंता, टिनिटस, भूख न लगना, सिरदर्द और गंध या स्वाद की भावना में बदलाव शामिल हो सकते हैं.' शोध दल ने नॉरफॉक में उन रोगियों का सर्वे किया, जिन्हें 2020 में एक सकारात्मक कोविड पीसीआर परीक्षा परिणाम मिला था. कुल 1,487 लोगों ने एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग लिया, जिसमें सांस फूलना, सीने में दर्द, थकान, याददाश्त की समस्या और चिंता जैसे लंबे समय तक रहने वाले लक्षण शामिल थे.

3/5

उन्होंने पाया कि आधे से अधिक प्रतिभागी (774) कम से कम एक लंबे कोविड लक्षण का अनुभव कर रहे थे. बीएमआई, लिंग, दवा का इस्तेमाल, अन्य स्वास्थ्य स्थितियों सहित कारकों और क्या वे वंचित क्षेत्र में रहते थे, को ध्यान में रखा गया.

4/5

वासिलीउ ने कहा, "ये दिखाते हैं कि महामारी के पहले साल के दौरान इंग्लैंड के पूर्व में कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले सर्वे के उत्तरदाताओं में से आधे से ज्यादा लॉन्ग कोविड लक्षणों की रिपोर्ट करते थे.' रिसर्च में कहा गया, "दिलचस्प बात यह है कि हमने पाया कि पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं में लॉन्ग कोविड के लक्षण थे. हमने यह भी पाया कि हाई बीएमआई को लंबे समय तक रहने वाले कोविड से जोड़ा गया था."

5/5

टीम ने यह भी पाया कि जिन लोगों में लंबे समय तक कोविड के लक्षण नहीं थे, उनकी तुलना में लॉन्ग कोविड वाले लोगों में स्वास्थ्य सेवाओं का इस्तेमाल करने की संभावना तीन गुना अधिक थी.

photo-gallery