Skin Care Tips: गोली दवाई नहीं, इन घरेलू उपायों से भी खत्‍म हो जाते हैं चेहरे के मुंहासे
Advertisement
trendingNow11418323

Skin Care Tips: गोली दवाई नहीं, इन घरेलू उपायों से भी खत्‍म हो जाते हैं चेहरे के मुंहासे

Acne problem: मुंहासे की समस्‍या होते ही लोग न जाने कौन-कौन सी टेबलेट खाना शुरू कर देते हैं, ऐसे में आप दवाई की जगह इन घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं.    

Skin Care Tips: गोली दवाई नहीं, इन घरेलू उपायों से भी खत्‍म हो जाते हैं चेहरे के मुंहासे

Remove Pimples Naturally and Permanently: मुंहासों की समस्‍या से कई लोग परेशान रहते हैं, इसके लिए वे कई तरह की मेडिसीन लेना शुरू कर देते हैं. ये दवाइयां काफी महंगी होती है और कई बार इससे लोगों को फायदा भी नहीं होता क्‍योंकि वे लोग सही टेबलेट नहीं लेते क्‍योंकि चेहरे पर मुंहासे होने की कई वजह रहती है. इंफेक्‍शन होने की वजह से भी चेहरे पर एक्‍ने हो जाते हैं तो कई बार पेट खराब होने की वजह से मुंहासे आ जाते हैं. ऐसे में आप घर पर ही इन नुस्‍खों को अपना सकते हैं.   

चंदन का करें यूज 

अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो चंदन का पाउडर यूज कर सकते हैं. इससे आपके फेस के मुहांसे और उसके पुराने निशान भी मिट जाएंगे. इसका यूज आप इस तरह कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्‍मच चंदन पाउडर लें और उसमें आधा चम्‍मच शहद मिला दें फिर थोड़ा सा नींबू का रस डालें. इस पेस्‍ट को मिलाकर मुंहासों वाली जगह पर लगाएं और उसे कुछ समय तक ऐसे ही रखें. पेस्‍ट सूख जाए तो चेहरा धो लें. ये काम आप एक दिन छोड़ कर करें. इससे आपको मुहांसे और दाग में काफी आराम मिलेगा.      

इस सिरके का करें उपयोग

सेब के सिरके से भी चेहरे के मुंहासे को दूर किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच सिरके में दो चम्मच शहद लें और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर उसे अच्‍छे से घोल लें फिर इसे रुई से मुंहासों पर लगाएं. 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें.  

नारियल तेल 

नारियल तेल में विटामिन-ई की भरपूर मात्रा होती है. इसलिए ये आपकी स्किन को हेल्‍दी बनाए रखने में मदद करती है. इसका यूज करने के लिए आपको हल्का गुनगुना नारियल का तेल लेना होगा और उसे मुंहासों पर हल्‍का सा रब करें. ऐसा आप रोजाना करें. इससे मुंहासे की समस्‍या कम होगी.    

प्याज का रस रहेगा उपयोगी 

स्किन केयर के लिए प्‍याज के रस का भी उपयोग किया जा सकता है. प्‍याज के रस को मुंहासे वाली जगहों पर लगाएं और उसे थोड़ी देर तक ऐसा ही छोड़ दें. सूख जाने के बाद अपना चेहरा धो लें. ऐसा आप डेली करें, इससे आपको मुंहासे में आराम देखने को मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news