Sawan Vrat: सावन के व्रत में रोज खाएं ये चीजें, पूरे दिन बॉडी में रहेगी एनर्जी
Advertisement
trendingNow11765786

Sawan Vrat: सावन के व्रत में रोज खाएं ये चीजें, पूरे दिन बॉडी में रहेगी एनर्जी

Sawan Somvar Vrat Diet : सावन का महीना आज से शुरू हो चुका है यह महीना शिव एक त्योहार के रूप में मनाते हैं ऐसे में कुछ लोग इस पूरे महीने में भगवान शिव के लिए व्रत रखते हैं  हम यहां आपको बताएंगे कि भगवान शिव के व्रत में आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

Sawan Vrat: सावन के व्रत में रोज खाएं ये चीजें, पूरे दिन बॉडी में रहेगी एनर्जी

Sawan Somvar 2023: सावन का महीना आज से शुरू हो चुका है यह महीना शिव एक त्योहार के रूप में मनाते हैं वहीं शिव के भक्त भगवान शिव को खुश करने के लिए पूजा व्रत भी करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों का मनाना है कि इस महीने में भगवान शिव अपने भक्तों पर अपनी महान कृपा करते हैं. ऐसे में कुछ लोग इस पूरे महीने में भगवान शिव के लिए व्रत रखते हैं वहीं कुछ लोग सावन के सोववार के व्रत रखते हैं. इसलिए अगर आप भी इस सावन व्रत रखने की सोच रहे हैं तो आपको अपने खानपान पर भी खास ध्यान देना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि भगवान शिव के व्रत में आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

सावन के व्रत में करें इन चीजों का सेवन-
खजूर-

व्रत के समय में आप खजूर का सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन करने से बॉडी में एनर्जी मिलती है. इसके अलावा इनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. इसलिए अगर आपका व्रत है तो आप रोज खजूर का सेवन जरूर करें.

नट्स और शीड्स-
व्रत में नट्स और शीड्स का सेवन बॉडी के लिए खाफी फायदेमंद होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इनका सेवन करने से बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है. वहीं इनमें विटामिन और मिनरल की भी सही मात्रा होती है जो आपको हेल्दी भी रखता है. इसलिए आपको व्रत के दौरान बादाम, अखरोट,पिस्ता आदि का सेवन करना चाहिए.
ताजे फल-
सावन के व्रत में ताजे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि फलों में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बॉडी को तुरंत एनर्जी देते हैं और बॉडी को हाइड्रेट रखते हैं. इसलिए ताजे फलों का सेवन जरूर करें.
दही-
व्रत के समय में दही का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपके पाचन को ठीक रखता है और आपकी बॉडी को हाइड्रेड रखने में मदद करता है. बता दें दही का सेवन व्रत में करने से आपकी इम्यूनिटी भी तेज होती है.
  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news