Skin Care Tips: ये मेकअप मिस्टेक्स खराब सकती हैं आपकी स्किन, फेस दिखने लगेगा उम्र से पहले बूढ़ा
Advertisement
trendingNow11776708

Skin Care Tips: ये मेकअप मिस्टेक्स खराब सकती हैं आपकी स्किन, फेस दिखने लगेगा उम्र से पहले बूढ़ा

Makeup:  महिलाओं के लिए मेकअप आजकल लाइफ का हिस्सा बन गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप मेकअप ठीक से नहीं करते हैं तो आपको स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.

Skin Care Tips: ये मेकअप मिस्टेक्स खराब सकती हैं आपकी स्किन, फेस दिखने लगेगा उम्र से पहले बूढ़ा

Makeup Mistakes: खूबसूरत दिखना हर किसी को पसंद होता है. ऐसे में लोग खूबसूरत दिखने के लिए महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं. वहीं कुछ लोग खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप का भी इस्तेमाल करते हैं. जी हां महिलाओं के लिए मेकअप आजकल लाइफ का हिस्सा बन गया है. मेकअप स्किन को खूबसूरत दिखाने के साथ-साथ आपको कॉन्फिडेंट् महसूस कराता है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप मेकअप ठीक से नहीं करते हैं तो आपको स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि  मेकअप मिस्टेक्स से आपकी स्किन को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

मेकअप मिस्टेक्स से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं-
गंदे मेकअप ब्रश का इस्तेमाल-

अगर आप मेकअप के बाद मेकअप ब्रश या  स्पॉन्ज को साफ नहीं करते हैं तो इससे आपकी स्किन को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. बता दें लंबे समय तक प्रोडक्ट लगे रहने से ब्रश में कीटाणु पनपने लगते हैं जो स्किन सेल्स में जाकल इन्फेक्शन कर सकते हैं. इसलिए हर इस्तेमाल से पहले मेकअप ब्रश और स्पॉन्ज को वॉश करें.ऐसा ना करने से आपकी स्किन में दाने की समस्या हो सकती है.
स्किन को मॉइस्चराइज न करना-
कभी भी मेकअप लगाने से पहले स्किन को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होता है. इससे स्किन हाइड्रेट भी रहती है जिसकी वजह से मेकअप लंबे समय तक होल्ड रहता है. बता दें मॉइस्चराइज करने से स्किन पर एक लेयर बन जाती है जिससे मेकअप से आपकी स्किन को नुकसान नहीं होता है. वहीं अगर आप मेकअप से पहले स्किन पर मॉइस्चराइज नहीं लगाते हैं तो इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और स्किन में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.
मेकअप ठीक से रिमूव न करना-
कई लोग मेकअप हटाने के लिए सीधे फेस वॉश कर लेते हैं. लेकिन इसके कारण मेकएप प्रोडक्ट स्किन पर लगा रहता है जो बाद में स्किन को नुकसान करता है. जिसकी वजह से आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है.इसलिए मेकअप सही तरह से हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा मॉइस्चराइज को लगाकर भी फेस से मेकअप हटा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

 

 

Trending news