Smoking and Drinking Affect: धूम्रपान और शराब के शौकीन हो जाएं सावधान! कैंसर पर आई डराने वाली स्टडी
Advertisement
trendingNow11309592

Smoking and Drinking Affect: धूम्रपान और शराब के शौकीन हो जाएं सावधान! कैंसर पर आई डराने वाली स्टडी

Smoking and Drinking Affect: कई लोग धूम्रपान और शराब का सेवन करते हैं. ये चीजें सेहत के लिए खतरनाक हैं. हाल ही में एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि दुनियाभर में कैंसर से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण धूम्रपान और शराब है.

Smoking and Drinking Affect: धूम्रपान और शराब के शौकीन हो जाएं सावधान! कैंसर पर आई डराने वाली स्टडी

Smoking and Drinking Affect: कई लोग केवल शौक के लिए धूम्रपान और शराब पीते हैं. दुनियाभर में करोड़ों लोग इसके शिकार हैं. धूम्रपान और शराब सेहत के लिए बेहद खतरनाक होती है. हाल ही में एक स्टडी में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि दुनिया में कैंसर से मौत के प्रमुख कारणों में धूम्रपान और शराब का अत्यधिक सेवन शामिल हैं.

रिसर्च मैग्जीन लांसेट में पब्लिश हुई स्टडी

रिसर्च मैग्जीन ‘लांसेट’ में पब्लिश एक स्टडी के अनुसार, धूम्रपान, शराब का सेवन, बॉडी मास इंडेक्स का ज्यादा होना और अन्य ज्ञात जोखिम कारक 2019 में वैश्विक स्तर पर लगभग 44.5 लाख लोगों की कैंसर से मौत के लिए जिम्मेदार थे. ‘बॉडी मास इंडेक्स’ (BMI) एक माप है, जिसमें किसी व्यक्ति के वजन और उसकी लंबाई के आधार पर दुबलेपन और मोटापे को मापा जाता है.

जोखिम कारकों की पहचान करने में होगी मदद

ये निष्कर्ष नीति निर्माताओं और शोधकर्ताओं को प्रमुख जोखिम कारकों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं. इनसे क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर कैंसर से होने वाली मौत के मामलों को कम करने के प्रयासों में मदद मिल सकती है.

दुनियाभर में बढ़ रहा कैंसर का खतरा

अमेरिका के वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में ‘इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन’ (IHMI) के डायरेक्टर क्रिस्टोफर मुरे ने कहा, ‘स्टडी से पता चलता है कि कैंसर का खतरा एक महत्वपूर्ण जन स्वास्थ्य चुनौती है और यह खतरा दुनियाभर में बढ़ रहा है.’ स्टडी के लेखर मुरे ने कहा, ‘धूम्रपान वैश्विक स्तर पर कैंसर के लिए प्रमुख जोखिम कारक बना हुआ है.’

कैंसर के लिए ये तंबाकू और शराब जिम्मेदार

‘ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज, इंजरी एंड रिस्क फैक्टर्स’ (GBD) 2019 के स्टडी रिजल्ट का इस्तेमाल करते हुए, शोधकर्ताओं ने जांच की कि कैसे 34 व्यावहारिक, पर्यावरणीय और व्यावसायिक जोखिम कारकों ने 2019 में 23 प्रकार के कैंसर के कारण मौत के मामलों को बढ़ाया और स्वास्थ्य को प्रभावित किया. शोधकर्ताओं ने कहा कि तंबाकू और शराब का सेवन, असुरक्षित यौन संबंध और आहार संबंधी जोखिम जैसे कारक वैश्विक स्तर पर कैंसर के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news