Throat Infection: गले में जमे कफ को जड़ से उखाड़ फेंकेंगी किचन की ये चीजें, पूरी ठंड आप रहेंगे मस्‍त
Advertisement
trendingNow11415648

Throat Infection: गले में जमे कफ को जड़ से उखाड़ फेंकेंगी किचन की ये चीजें, पूरी ठंड आप रहेंगे मस्‍त

Gale me kharash Home Remedy: ऐसे बहुत से देसी नुस्खे हैं जो गले की खराश और दर्द को दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. इनका इस्तेमाल करना भी आसान है.   

Throat Infection: गले में जमे कफ को जड़ से उखाड़ फेंकेंगी किचन की ये चीजें, पूरी ठंड आप रहेंगे मस्‍त

Sore throat home Remedies: कई लोग सर्दियां आते ही अपने गले को लेकर परेशान होने लगते हैं. इसके लिए वे न जाने कौन-कौन सी दवाइयां खाते हैं और सायरप भी पीते हैं, लेकिन फिर भी ये समस्‍या दूर नहीं होती है. ऐसे में आपको अपने घर की रसोई की कुछ चीजों को आजमा कर देखना चाहिए. इनसे आप बहुत जल्‍द ही गले की खराश से निजात पाएंगे और साथ ही लंबे समय तक आपको इन वायरल इंफेक्‍शन से ये चीजे बचाकर रखेंगी. हम आपको ऐसे ही कुछ नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको करने से आप गले और नाक की बीमारियों (Diseases) से निजात पा सकते हैं.

नमक वाला गर्म पानी

गर्म पानी से सुबह-शाम 2 से 3 बार गरारा करने पर भी आपको खराश में आराम मिलेगा. ये बहुत ही आसान काम है और इस नुस्‍खे से आपको बहुत जल्‍द ही आराम देखने को मिलेगा क्‍योंकि ये गले में जमे बैक्टीरिया को बाहर निकाल देता है.     

शहद 

शहद (Honey) में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे गले की खराश में फायदा मिलता है. इसके लिए आप शहद को गर्म पानी में डालकर पी सकते हैं. 

लौंग 

अक्‍सर सर्दी ठीक करने के लिए जब चाय बनाई जाती है तो उसमें लौंग जरूर डाली जाती है. ऐसे ही लौंग को और भी कई तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसे आप सादा भी चबा सकते हैं. ठंड में कई लोग गर्म पानी भी पीते हैं, ऐसे में आप भी पानी को गर्म करते समय उसमें लौंग डाल सकते हैं या इसकी हबर्ल टी भी बनाई जा सकती है. टी बनाने के लिए लौंग को एक कप पानी में उबालें और आधा चम्मच शहद डालकर छानें और पिएं. 

लहसुन 

सर्दी-जुकाम (Cold) में गर्म या भुंजा हुआ लहसुन आपको बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आप गले की खराश से परेशान हैं तो इसका अच्‍छा असर आपको देखने को मिलेगा क्‍योंकि इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो ठंछ में आपको वायरल इंफेक्शन से दूर रखने में मदद करते हैं.     

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news