Protein Breakfast: बिना सप्लीमेंट इन देसी चीजों से प्रोटीन की कमी हो जाएगी पूरी, तुरंत नाश्ते में करें शामिल
Advertisement
trendingNow11398146

Protein Breakfast: बिना सप्लीमेंट इन देसी चीजों से प्रोटीन की कमी हो जाएगी पूरी, तुरंत नाश्ते में करें शामिल

Protein rich food: शरीर को सही से काम करने के लिए सभी पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा में जरूरत होती है. प्रोटीन इस डाइट का एक अहम हिस्सा है. आइए जानते हैं कि सुबह के नाश्ते में प्रोटीन का अच्छा सोर्स क्या हो सकता है?

फाइल फोटो

Weight Loss Protein Breakfast: आजकल भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोग खुद के सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. इसके साथ खराब फूड हैबिट्स की वहज से शरीर में जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है. प्रोटीन मेहनत करने वालों की डाइट का अहम हिस्सा है. यह शरीर को मजबूती देता है. इसके साथ डैमेज मसल्स को रिपेयर करता है. त्वचा, बाल और नाखून के सेहत के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी माना जाता है. इसके यह बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करता है. आइए जानते हैं प्रोटीन के अच्छे सोर्स क्या-क्या हैं? 

स्प्राउट्स चाट से मिलता है भरपूर प्रोटीन

अगर आप शाकाहारी खाना पसंद करते हैं और प्रोटीन का कोई अच्छा और हेल्दी सोर्स खोज रहे हैं तो स्प्राउट्स चाट आपके लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत साबित हो सकता है. यह खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद राजमा, मूंग दाल और काले चने जैसी चीजों में प्रोटीन की ठीक-ठाक मात्रा पाई जाती है.

बेसन का चीला है फायदेमंद

लोग बेसन का चीला सुबह के नाश्ते में लेना काफी पसंद करते हैं. यह खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. इसे आप दही और अचार के साथ खा सकते हैं यह आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है. चने के दाल से बना चीला प्रोटीन का अच्छा स्रोत है.

मूंग दाल की खिचड़ी है अच्छा ऑप्शन

पेट से जुड़ी दिक्कतों में मूंग दाल की खिचड़ी एक अच्छी डाइट साबित होती है लेकिन यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि दाल, चावल और सब्जियों को मिलाकर बनने वाली मूंग की खिचड़ी भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकती है. यह एक हेल्दी डाइट है जिसका इस्तेमाल आप कब्ज दिक्कत में भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news