Weight Loss Tips: वजन कम के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट का भी रखें ख्याल, जानिए कैसे...
Advertisement
trendingNow11741925

Weight Loss Tips: वजन कम के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट का भी रखें ख्याल, जानिए कैसे...

Weight Loss In Summers Tips: बढ़ते मोटापे से परेशान लोग इसे कम करने के लिए डाइटिंग से लेकर जिम में तगड़ी एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं. लेकिन उन्हें इस बात पर कंफ्यूजन रहती है, कि उनके बढ़ते वजन को कौन सी चीज कंट्रोल करने में इफेक्टिव होगी. डाइटिंग या एक्सरसाइज. आइये जानें इस सवाल का सही जवाब...

 

Weight Loss Tips: वजन कम के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट का भी रखें ख्याल, जानिए कैसे...

Weight Loss From Dieting Or Exercise: आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल ने लोगों की सेहत को काबू में ले लिया है. गड़बड़ रुटीन के चलते लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. जिसमें से सबसे बड़ी समस्या है मोटापा. मोटापे के कारण लोग डायबिटीज, हाई बीपी, थायरॉइड जैसी बीमारियों का भी शिकार हो रहे हैं. ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए एक अच्छी डाइट का सहारा लेते हैं. इतने से काम न चलने पर लोग डाइटिंग और एक्सरसाइज को अपनी च्वॉइस बना चुके हैं. लेकिन अब इन दोनों में से क्या करना ज्यादा फायदेमंद होगा, इसे लेकर लोगों के मन में कंफ्यूजन रहती हैं. कुछ लोग मानते हैं कि एक्सरसाइज करने से जल्दी वेट लॉस होता है. तो आइये जानते हैं, क्या सच है...

वजन कम करने के लिए क्या है बेहतर?
आपको बता दें, अगर आप वेट लॉस के लिए डाइटिंग का सहारा ले रहे हैं, और एक्सरसाइज भी कर रहे हैं, तो इसमें ये दोनों ही जरूरी हैं. ऐसा नहीं है कि वजन कम करने के लिए इन दोनों में से कोई एक ही चीज काफी होगी. क्योंकि केवल एक की मदद से वजन नहीं घटाया जा सकता है. आप बराबर से एक्सरसाइज और अपनी डाइट का ध्यान रखकर वेट लॉस कर सकते हैं. हालांकि, ऐसा देखा गया है कि, ज्यादातर डाइट का ध्यान रखकरे ही वजन घटाया जा सकता है. इसलिए अपनी रुटीन में हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज को शामिल करें. 

वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज की लें मदद

1. वजन घटाने के लिए रोजाना 7 से 8 हजार स्टेप्स चलना जरूरी है. आप सुबह या फिर शाम के समय ये करें. 
2. अपने रूटीन में 30 से 40 मिनट के लिए किसी भी तरह का वर्कआउट पैटर्न शामिल करें.
3. एक्सरसाइज के लिए सही समय चुनना बहुत ही जरूरी है. इससे आप उस रुटीन को आसाी से फॉलो कर पाएंगे.
4. एक्सरसाइज करने के साथ ही आप डाइट का ध्यान रखते हुए फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्वों को आहार में शामिल करें. 
5. अप सुबह, दोपहर और शाम की प्रॉपर मील्स लें. इस तरह दिन में 3 बार सीमित मात्रा में खाने से खाने आपका वजन कंट्रोल में रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news