Fast Weight Loss Tips: ICE-CUBE की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी, बस इन सामान्य चीजों को बनाएं अपनी HABIT
Advertisement

Fast Weight Loss Tips: ICE-CUBE की तरह पिघलेगी पेट की चर्बी, बस इन सामान्य चीजों को बनाएं अपनी HABIT

Home Remedies for weight Loss: आजकल के खराब रहन सहन और व्यस्त जिंदगी में इंसान खुद पर ध्यान नहीं दे पाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल और बढ़ते वजन का शिकार हो जाता है. चलिए आपको कुछ सामान्य टिप्स बताते हैं, जिससे पेट की चर्बी ICE-CUBE की तरह पिघलना शुरू हो जाएगी.

Fast Weight Loss Tips

Weight Loss Solution: बढ़ते वजन के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों के चपेट में आने की संभावना भी बढ़ने लगती है, इसलिए फिट काफी जरूरी है. अक्सर गलत खान-पान की वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है और कंट्रोल नहीं करने पर आगे चलकर डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का कारण बन जाता है. अगर आप इस बात से चिंतित हैं कि वजन कम करने के लिए आपको जिम जाना होगा या डेली वॉक करना होगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. चलिए आपको कुछ आसान टिप्स बताते हैं, जिससे आपका वजन तेजी कम हो सकता है.

खाना अच्छे से चबाकर खाएं

कई लोगों की गलत आदतों के कारण उनका मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है. अक्सर देखा जाता है कि लोग जल्दी के कारण खाने को अच्छे से चबाकर नहीं खाते हैं, बल्कि सीधा निगल लेते हैं. ऐसा करना सबसे बड़ी गलत आदत है. कोशिश करें कि दिन भर में छोटे-छोटे मील लें और अच्छे से चबाकर खाएं.

आंवला जूस का करें सेवन

वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए आंवले का जूस वरदान से कम नहीं है. आप रोजाना सुबह खली पेट आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं. आंवला जूस का सेवन करने से शरीर में जमा गंदगी धीरे-धीरे बाहर निकलने लगेगी और आपका वजन कम होने लगेगा.

नींबू का सेवन

वजन कम करने के लिए नींबू सबसे फायदेमंद माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि नींबू के रस का सेवन रोजाना खाने के बाद गरम पानी में  मिलाकर किया जाए तो किडनी और पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थ तुरंत बाहर निकलने लगते हैं और भोजन पचने की प्रक्रिया भी अच्छे से होती है. तो ध्यान रहे जब भी आप खाना खाएं तो उसके ठीक बाद नींबू के रस को गरम पानी में मिलाकर जरूर सेवन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news