मैक्सिको में पिछले दशक में अवैध रूप से 20 लाख हथियारों का हुआ प्रवेश

सैंडोवल ने कहा कि इसके अलावा, 1 दिसंबर, 2018 से, जब लोपेज ओब्रादोर का कार्यकाल शुरू हुआ, तब से 7,927 हथियार हासिल किए गए.

मैक्सिको में पिछले दशक में अवैध रूप से 20 लाख हथियारों का हुआ प्रवेश
मैक्सिको की सरकार ने यह जानकारी दी.

नई दिल्ली: मैक्सिको में पिछले दशक के दौरान अवैध रूप से 20 लाख से अधिक हथियारों का प्रवेश हुआ है और उनमें से आधे से अधिक बरामद नहीं हुए हैं. मैक्सिको की सरकार ने यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मंगलवार को मैक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रादोर के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में रक्षा मंत्री लुइस क्रेसेनियो सैंडोवल द्वारा आंकड़ों की घोषणा की गई.

मंत्री ने कहा कि 2009 और 2019 के बीच सरकार द्वारा बेचे गए 450,625 हथियारों के साथ आंकड़े इसके विपरीत हैं.

सैंडोवल ने कहा कि इसके अलावा, 1 दिसंबर, 2018 से, जब लोपेज ओब्रादोर का कार्यकाल शुरू हुआ, तब से 7,927 हथियार हासिल किए गए, 'जिसका मतलब है कि हथियार की अंधाधुंध बिक्री नहीं है जैसा कि कहा जा रहा है'.

अवैध हथियारों की तस्करी का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा अमेरिका से और बाकी यूरोपीय देशों जैसे स्पेन, इटली और आस्ट्रिया से आता है. मैक्सिको में, आग्नेयास्त्रों को रखने का मामला रक्षा मंत्रालय द्वारा नियमित किया जाता है और लाइसेंस का होना अनिवार्य है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.