ईरान में सैन्य परेड पर हमले में कम से कम 24 लोगों की मौत, 53 घायल
Advertisement

ईरान में सैन्य परेड पर हमले में कम से कम 24 लोगों की मौत, 53 घायल

परेड में हिस्सा ले रहे सैनिकों, परेड देख रहे लोगों और सरकारी अधिकारियों पर गोलियां बरसाई गई. 

हमले के तुरंत बाद ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने क्षेत्रीय देशों और उनके अमेरिकी आकाओं पर दोष मढा.(फोटो- Reuters)

तेहरान: ईरान में वार्षिक सैन्य परेड पर बंदूकधारियों के हमले में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और 53 अन्य घायल हो गए. परेड में हिस्सा ले रहे सैनिकों, परेड देख रहे लोगों और सरकारी अधिकारियों पर गोलियां बरसाई गई. सरकारी ईरना समाचार एजेंसी ने सूत्र के हवाले से कहा कि हमले में 24 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 53 लोग जख्मी हो गए. इस्लामिक स्टेट समूह ने पिछले साल ईरान पर हमला किया था और क्षेत्र में अरब के अलगाववादियों ने पूर्व में पाइपलाइनों को निशाना बनाया था.

fallback

हमले के तुरंत बाद ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने क्षेत्रीय देशों और उनके अमेरिकी आकाओं पर दोष मढा. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ईरान अपने लोगों की रक्षा के लिए तुरंत और निर्णायक कदम उठाएगा. ’’ सरकारी टेलीविजन में अहवाज के कुद्स पर हमले के तुरंत बाद की तस्वीर दिखायी गयीं. खुजेस्तान के गवर्नर गोलामरेजा शरिआती ने आईआरएनए समाचार एजेंसी को बताया कि दो बंदूकधारी मारे गए और दो अन्य को गिरफ्तार किया गया. आरंभिक खबरों में कहा गया था कि हमलावर ‘तकफिरी’ हैं. इस शब्द का पहले इस्तेमाल इस्लामिक स्टेट समूह के लिए किया जाता था. 

fallback

इस्लामिक स्टेट ने ईरान में परेड पर हमले की जिम्मेदारी ली
इस्लामिक स्टेट समूह ने शनिवार को दक्षिण-पश्चिम ईरान में सैन्य परेड पर हमले की जिम्मेदारी ली है. समूह की प्रचार एजेंसी अमाक ने इसकी जानकारी दी है.एक सुरक्षा सूत्र का हवाला देते हुए अमाक ने कहा, ‘‘इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों ने दक्षिणी ईरान में अहवाज शहर में ईरानी सुरक्षा बलों पर हमला किया।’’ मैसेजिंग एप टेलीग्राम पर अमाक के अकाउंट पर बयान पोस्ट किया गया. सैन्य परेड पर हमले में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गयी. तीन हमलावर घटनास्थल पर ही मारे गए जबकि चौथे को गिरफ्तार कर लिया गया. बाद में उसकी मौत हो गई. 

Trending news