दक्षिण अफ्रीकी मंत्रिमंडल में 50% महिलाएं, भारतीय मूल के 2 नेता भी शामिल
Advertisement

दक्षिण अफ्रीकी मंत्रिमंडल में 50% महिलाएं, भारतीय मूल के 2 नेता भी शामिल

राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 36 से घटाकर 28 कर दी है.

राष्‍ट्रपति सिरिल रामफोसा ने कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 36 से घटाकर 28 कर दी है. फाइल फोटो

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने अपनी नई कैबिनेट में भारतीय मूल के दो नेताओं और 50 प्रतिशत महिलाओं को शामिल किया है. इस तरह, यहां की सरकार लैंगिक समानता के मामले में दुनिया के गिने-चुने देशों में शुमार हो गई है. रामफोसा ने कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 36 से घटा कर 28 कर दी है.

पिछले प्रशासन में कई मंत्रियों के भ्रष्टाचार में संलिप्त होने के आरोपों को लेकर व्यापक स्तर पर जताई गई चिंता के मद्देनजर रामफोसा ने ज्यादातर दागी नेताओं को मंत्री नहीं बनाया है, लेकिन कुछ को बरकरार रखा है. उनके मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दो मंत्री- प्रवीण गोवर्धन और इब्राहिम पटेल- शामिल किए गए हैं.

देखें LIVE TV

नये मंत्रियों में आधी महिलाएं हैं, इस तरह दक्षिण अफ्रीकी सरकार दुनिया में लैंगिक समानता वाली सरकारों में शुमार हो गई है. उन्होंने सत्तारूढ़ अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस (एएनसी) पार्टी को इस महीने की शुरूआत में हुए चुनावों में 57.5 प्रतिशत बहुमत के साथ जीत दिलाई.

भ्रष्टाचार के आरोपी जैकब जुमा के पिछले साल अपदस्थ होने के बाद रामफोसा राष्ट्रपति के पद पर आसीन हुए थे और उन्होंने मंत्री पदों की संख्या बढ़ाई थी. रामफोसा (66) ने इन मंत्रियों की नियुक्ति की घोषणा करते हुए बुधवार को कहा, ‘‘यदि हमें इस जनादेश को प्रभावी बनाना है तो हमें एक सक्षम, प्रभावी और नैतिकता के साथ काम करने वाली सरकार की जरूरत होगी.’’ उनकी इस घोषणा का प्रसारण राष्ट्रीय स्तर पर टेलीविजन पर किया गया. रामफोसा ने भ्रष्टाचार से लड़ने और देश की संघर्षरत अर्थव्यवस्था में नयी जान फूंकने का संकल्प लिया है.

Trending news