Vietnam Fire: वियतनाम की मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 3 बच्चों समेत दर्जनों लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow11869286

Vietnam Fire: वियतनाम की मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 3 बच्चों समेत दर्जनों लोगों की मौत

Vietnam Fire: प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आग 10 मंजिला इमारत के पार्किंग फ्लोर में मंगलवार आधी रात से ठीक पहले लगी. अधिकारियों ने कहा कि कॉम्प्लेक्स में लगभग 150 लोग रहते थे.

Vietnam Fire: वियतनाम की मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 3 बच्चों समेत दर्जनों लोगों की मौत

Hanoi Fire: वियतनाम की राजधानी हनोई में एक अपार्टमेंट ब्लॉक में आग लगने से दर्जनों लोगों की मौत हो गई.  प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आग 10 मंजिला इमारत के पार्किंग फ्लोर में मंगलवार आधी रात (1700 GMT) से ठीक पहले लगी.  न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार राज्य मीडिया ने बुधवार को कहा, प्रत्यक्षदर्शियों ने अंदर से चीखने और एक छोटे लड़के को इमारत से बाहर फेंके जाने की सूचना दी.

70 लोगों को बचाया गया
आधिकारिक वियतनाम समाचार एजेंसी ने कहा कि अधिकारियों ने लगभग 70 लोगों को बचाया और ‘दर्जनों मृतकों’ सहित 54 लोगों को अस्पताल पहुंचाया. एक ऑनलाइन राज्य समाचार पत्र वियत टाइम्स ने बताया कि मृतकों में कम से कम तीन बच्चे शामिल थे.

ब्लॉक के पास रहने वाली एक महिला ने बताया, ‘मैंने मदद के लिए बहुत सारी चीखें सुनीं. हम उनकी ज्यादा मदद नहीं कर सके.‘  उन्होंने साइट पर एएफपी को बताया, ‘अपार्टमेंट इतना बंद है कि भागने का कोई रास्ता नहीं है, पीड़ितों के लिए बाहर निकलना असंभव है.’

बुधवार सुबह तक आग पर काबू पा लिया गया था, हालांकि बचावकर्मियों को इमारत तक पहुंचने के लिए अभी भी संघर्ष करना पड़ रहा है, जो दक्षिण-पश्चिम हनोई के एक आवासीय क्षेत्र में एक संकीर्ण गली के नीचे है.

कॉम्प्लेक्स में रहते थे करीब 150 लोग
इमारत की छोटी बालकनियां लोहे की सलाखों से घिरी हुई थीं, अपार्टमेंट ब्लॉक में केवल एक ही निकास था - और बाहर कोई आपातकालीन सीढ़ी नहीं थी. अधिकारियों ने कहा कि कॉम्प्लेक्स में लगभग 150 लोग रहते थे.

बच्चे को बचाने के लिए ऊपर से फेंका
एक अन्य गवाह हुआंग ने कहा कि एक छोटे लड़के को आग की लपटों से बचाने के लिए ऊंची मंजिल से फेंक दिया गया. उन्होंने कहा, ‘मैं सोने ही वाली थी कि मुझे कुछ दुर्गंध आई. मैं बाहर गई और आग देखी. हर जगह धुआं था. एक छोटे लड़के को ऊंची मंजिल से फेंक दिया गया था, मुझे नहीं पता कि वह बच गया या नहीं, हालांकि लोगों ने उसे पकड़ने के लिए गद्दे का इस्तेमाल किया.’

सरकारी मीडिया ने बताया कि उपप्रधानमंत्री ट्रान लू क्वांग ने बुधवार सुबह घटनास्थल का दौरा किया.

वियतनाम ने हाल के वर्षों में कई घातक आग दुर्घटनाएं देखी हैं. एक साल पहले, वाणिज्यिक केंद्र हो ची मिन्ह सिटी में तीन मंजिला कराओके बार में आग लगने से 32 लोगों की मौत हो गई थी. हादसे में कम से कम 17 लोग घायल हो गए, मालिक को आग रोकथाम नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया. इसके बाद, प्रधानमंत्री ने सभी उच्च जोखिम वाले स्थानों के निरीक्षण का आदेश दिया.

2018 में हो चिन मिन्ह सिटी में एक अपार्टमेंट परिसर में आग लगने से तेरह लोगों की मौत हो गई. 2016 में हनोई के एक कराओके स्थल में आग लगने से 13 अन्य लोगों की मौत हो गई.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news