लाखों में बिकी जर्मन तानाशाह Adolf Hitler की पर्सनल Toilet Seat, पत्नी की Pink Nighty भी हुई नीलाम
Advertisement

लाखों में बिकी जर्मन तानाशाह Adolf Hitler की पर्सनल Toilet Seat, पत्नी की Pink Nighty भी हुई नीलाम

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जब जर्मन तानाशाह हिटलर (Adolf Hitler) पीछे हटने लगा तब अमेरिकी सैनिक रेगनवाल्‍ड बोर्च ने उसकी टायलेट सीट लूट ली थी. रेगनवाल्‍ड ने बताया था कि हिटलर के ठिकाने पर हमले के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा था कि यहां से जो कुछ भी ले सकते हो, उठा लो.

फोटो: Raymonds/Alexander Historical Auctions

वॉशिंगटन: जर्मन तानाशाह एडोल्‍फ हिटलर (Adolf Hitler) की निजी टायलेट सीट (Toilet Seat) नीलाम हो गई है. इस सीट को करीब 13,65,000 रुपये में खरीदा गया है. दूसरे विश्व युद्ध (Second World War) के दौरान हिटलर की इस टॉयलेट सीट को एक अमेरिकी सैनिक (American Soldier) ने लूट लिया था. यह सीट बेरघोफ में हिटलर के प्राइवेट बाथरूम में लगी हुई थी. इसके अलावा, हिटलर की पत्नी इवा ब्राउन की पिंक रंग की नाइटी भी नीलाम हुई है. 

  1. अमेरिकी सैनिक ने लूट की थी टॉयलेट सीट
  2. तानाशाह के प्राइवेट बाथरूम में लगी हुई थी सीट
  3. हिटलर से जुड़ी और भी कई वस्तुओं की नीलामी
  4.  

सैनिक के बेटे ने किया नीलाम

विश्व युद्ध के दौरान जब जर्मन तानाशाह हिटलर (Adolf Hitler) पीछे हटने लगा तब अमेरिकी सैनिक रेगनवाल्‍ड बोर्च (Ragnvald Borch) ने उसकी टायलेट सीट लूट ली थी. अब रेगनवाल्‍ड के बेटे ने इस सीट को नीलाम किया है. रेगनवाल्‍ड ने बताया था कि हिटलर के ठिकाने पर हमले के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा था कि यहां से जो कुछ भी ले सकते हो, उठा लो. इस पर रेगनवाल्‍ड हिटलर के प्राइवेट बाथरूम में लगी टॉयलेट सीट अपने साथ ले आए थे.

ये भी पढ़ें -चीन के 'चोर बाजार' से गुस्से में अमेरिका, पहली बातचीत में ही Xi Jinping को Joe Biden ने लताड़ा

Shorts के मिले 1300 पाउंड

अमेरिकी सैनिक रेगनवाल्‍ड ने हिटलर की सीट को न्यू जर्सी स्थित अपने घर के बेसमेंट में रखा हुआ था. वहीं,  तानाशाह की पत्नी इवा की पिंक कलर की नाइटी और निकर भी नीलम हुई है. निकर के लिए 1300 पाउंड का भुगतान किया गया है. नीलामी प्रक्रिया से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि एक तानाशाह के लिए इससे बुरा क्या हो सकता है कि उसकी टॉयलेट सीट तक नीलाम हो गई और उसकी पत्नी के कपड़े भी लोगों ने बोली लगाकर खरीद लिए.

Rare बाल भी बेच दिया 

इसके अलावा हिटलर का हेयर ब्रश और हिटलर के 4 दुर्लभ बाल भी नीलाम किए गए हैं. इन बालों को हेयरब्रश से निकाला गया था और उनके लिए 1650 पाउंड मिले हैं. इतना ही नहीं, जर्मन तानाशाह के शेविंग मग और अन्य चीजों को भी नीलाम किया गया है. बता दें कि रेगनवाल्‍ड उन पहले अमेरिकी सैनिकों में शामिल थे, जो मौके पर मौजूद थे क्‍योंकि उन्‍हें जर्मन और फ्रांसीसी दोनों ही भाषाएं आती थीं. वह फ्रांस के 2 आर्मर्ड डिव‍िजन में एक संपर्क अधिकारी के रूप में काम करते थे. उन्होंने बताया था कि सीट जर्मन तानाशाह के प्राइवेट टॉयलेट का हिस्सा थी. 

 

Trending news