Afghan Embassy: भारत में अफगान एम्बेसी आज से बंद, आखिर क्यों लिया गया ये फैसला?
Advertisement
trendingNow11895059

Afghan Embassy: भारत में अफगान एम्बेसी आज से बंद, आखिर क्यों लिया गया ये फैसला?

Afghanistan Embassy shuts down: अफगानिस्तान में तालिबान का राज आने के बाद भी पुरानी सरकार का दूतावास चल रहा था. लेकिन अब दूतावास को बंद कर दिया गया है. दूतावास की ओर से एक आधिकारिक बयान जारी कर इस फैसले की जानकारी दी गई. दूतावास ने इस फैसले को दुखद, अफसोस और निराशा वाला बताया है.

 

 

 

Afghan Embassy: भारत में अफगान एम्बेसी आज से बंद, आखिर क्यों लिया गया ये फैसला?

Afghanistan embassy closed: भारत में अफगानिस्तान के दूतावास ने मेजबान देश से सहयोग नहीं मिलने का दावा करते हुए शनिवार रात को घोषणा की कि वह एक अक्टूबर से यहां अपना कामकाज बंद कर रहा है. अफगान दूतावास ने एक बयान में कहा कि उसे इस फैसले की घोषणा करते हुए अफसोस हो रहा है. एक अधिकारिक बयान के मुताबिक, ‘बड़े दुख और निराशा के साथ नयी दिल्ली स्थित अफगानिस्तान दूतावास अपना कामकाज बंद करने के इस फैसले की घोषणा कर रहा है.’

बताई ये वजह

दूतावास ने अपने बयान में मिशन को प्रभावी तरीके से नहीं चला पाने के कुछ कारक गिनाये हैं और कहा कि इस दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय के ये ही प्रमुख कारण हैं. एक बयान जारी करके ये आरोप लगाया कि उसे मेजबान देश से अहम सहयोग की कमी महसूस हो रही है जिसकी वजह से वह प्रभावी तरीके से अपना काम नहीं कर पा रहा. दूतावास ने अफगानिस्तान के हितों को पूरा करने में अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरने की भी बात कही है. अफगान अधिकारियों ने भारत सरकार से समर्थन न मिलने की बात कही है. 

दूतावास ने कहा कि उन्होंने भारतीय विदेश मंत्रालय को कुछ समय पहले नई दिल्ली में अपने दूतावास का परिचालन बंद करने संबंधी फैसले की जानकारी दी थी. हमने इसके साथ केंद्र सरकार से भारत में रहने, काम करने, अध्ययन करने, व्यापार करने और विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने वाले अफगानों के हितों की रक्षा का आग्रह भी किया था.

ये सेवाएं रहेंगी जारी

दूतावास को बंद करने की घोषणा के साथ अफगान दूतावास ने कर्मियों और संसाधनों की कमी जैसी चुनौतियों का हवाला दिया. इसमें कहा गया कि राजनयिकों का वीजा समय पर रिन्यू नहीं किया गया, जिसके कारण टीम में निराशा पैदा हुई. बयान में कहा गया कि अफगान नागरिकों के लिए आपातकालीन कांसुलर सेवाएं दूतावास को मेजबान देश को स्थानांतरित होने तक चालू रहेंगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news