काबुल में मुंबई जैसा आतंकी हमला, 5 की मौत, 2 आतंकी ढेर, मुठभेड़ जारी
Advertisement

काबुल में मुंबई जैसा आतंकी हमला, 5 की मौत, 2 आतंकी ढेर, मुठभेड़ जारी

काबुल के 5 स्टार होटल पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन तालिबान ने ली है. मुठभेड़ अभी भी जारी है. कम से कम 5 लोगों के मारे जाने की खबर है.

आतंकियों ने इस होटल पर दूसरी बार हमला किया है (फाइल फोटो)

काबुल : अफगानिस्तान की राजधानी के प्रसिद्ध इंटरकॉन्टिनेंटल होटल पर शनिवार (20 जनवरी) को चार बंदूकधारियों ने हमला कर दिया. आतंकियों ने होटल में घुस कर अंधाधुंध फायरिंग कर दी. इस हादसे में 5 लोगों के मारे जाने की खबर है. सुरक्षाबलों ने कार्रवाई करते हुए होटल को घेर लिया है और अब तक दो आतंकियों के मारे जाने की सूचना है. कार्रवाई अभी तक जारी है. आतंकियों ने कई लोगों को बंधक बनाकर होटल के कई हिस्सों में आग लगा दी है.अफगानिस्तान गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि राजधानी के एक फाइव स्टार होटल पर आतंकी हमला हुआ है और सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है. इससे पहले 28 जून, 2011 में इसी होटल में आतंकियों ने हमला किया था, जिसमें 21 लोगों की मौत हो गई थी. 

  1. शनिवार की शाम 5 स्टार होटल पर हमला
  2. इंटरकॉन्टिनेंटल होटल में घुसे 4 आतंकी
  3. यहां 2011 में भी हुआ था आतंकी हमला

चार आतंकियों ने किया हमला
खुफिया एजेंसी राष्ट्रीय सुरक्षा महानिदेशालय (एनडीएस) के एक अधिकारी ने बताया कि चार हमलावर होटल के अंदर घुसे और उन्होंने वहां मौजूद मेहमानों पर गोलियां चलाना शुरू कर दीं. आतंकियों ने होटल में प्रवेश करते वक्त छोटे हथियार और ग्रेनेड से हमले किए. घायल 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

होटल के कई हिस्सों में लगाई आग
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि आतंकी होटल की तीसरी और चौथी मंजिल पर हमारे बलों के साथ लड़ रहे हैं. हमें अब तक हताहतों के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन उन्होंने रसोई को आग लगा दी है. एनडीएस अधिकारी ने बताया कि होटल की चौथी मंजिल पर भी आग लग गई है. यह हमला स्थानीय समय के अनुसार शाम 9 बजे हुआ था. उधर, स्थानीय मीडिया ने बताया है कि इस हमले में कम से कम 10 लोग मारे गए हैं. इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन तालिबान ने ली है. जानकारी के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने होटल की बिजली सप्लाई काट दी है और हेलीकॉप्टर की मदद से सुरक्षाबलों को होटल की छत पर उतारा गया है. होटल से करीब 100 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है.

पहले भी हुआ हमला
यह दूसरी बार है जब इस होटल पर हमला हुआ है. इससे पहले 28 जून, 2011 में भी इंटरकॉन्टिनेंटल होटल पर हमला हुआ था. इस हमले में 21 लोगों की मौत हुई थी. 5 घंटे की कार्रवाई के बाद सुरक्षाबलों ने सभी नौ आतंकियों को मार गिराया था. 

पढ़ें : काबुल में 24 घंटे के अंदर दूसरा आत्मघाती हमला, अफगान सेना के 15 कैडेट शहीद

दिसंबर में आत्मघाती हमले में 40 की मौत
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शिया सांस्कृतिक केंद्र में 28 दिसंबर को हुए कई विस्फोटों में कम से कम 40 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए. गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि यह हमला तबायान सांस्कृतिक केंद्र को निशाना बनाकर किया गया. विस्फोट उस समय हुए जब वहां अफगानिस्तान पर पूर्व सोवियत संघ के आक्रमण के 38 वर्ष पूरे होने के मौके पर एक कार्यक्रम चल रहा था. यह केंद्र अफगान वॉइस एजेंसी के पास है. पहले खबरें थीं कि संभवत: इसी मीडिया प्रतिष्ठान को निशाना बनाया गया है. हमले की अभी तक किसी भी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है. अफगानी सेना ने पूरे इलाके को घेर कर राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया था. घायलों को नजदीक के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. अफगान वॉइस एजेंसी के पत्रकार सैयद अब्बास ने बताया कि एक से अधिक विस्फोट हुए थे. 

Trending news