पेन की नोक पर चीन में विमान हाईजैक करने की कोशिश
Advertisement

पेन की नोक पर चीन में विमान हाईजैक करने की कोशिश

बीजिंग की ओर जा रहे एयर चाइना के एक विमान में मानसिक रूप से बीमार एक व्यक्ति ने फाउंटेन पेन को हथियार के रूप में इस्तेमाल करते हुए एक फ्लाइट अटेंडेंट को बंधक बनाने का प्रयास किया.

सीएएसी ने कहा कि घटना से दोपहर एक बजकर 17 मिनट पर निबटा गया.(फाइल फोटो)

बीजिंग: बीजिंग की ओर जा रहे एयर चाइना के एक विमान में मानसिक रूप से बीमार एक व्यक्ति ने फाउंटेन पेन को हथियार के रूप में इस्तेमाल करते हुए एक फ्लाइट अटेंडेंट को बंधक बनाने का प्रयास किया. इस घटना के कारण विमान को गैर निर्धारित तरीके से उतारना पड़ा. चांगशा शहर से बीजिंग की ओर जा रहे एयर चाइना के विमान संख्या 1350 में एक यात्री ने एक क्रू सदस्य को बंधक बना लिया था जिसके बाद विमान को झंगझाऊ की ओर मोड़ा गया. सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइना ( सीएएसी ) ने बताया कि व्यक्ति ने क्रू सदस्य को धमकाने के लिए पेन का इस्तेमाल किया.

  1. विमान को गैर निर्धारित तरीके से उतारना पड़ा. 
  2. घटना के बाद व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया.  
  3. क्रू सदस्य को धमकाने के लिए पेन का इस्तेमाल किया गया 

विमान ने दक्षिणी हुआन प्रांत की राजधानी चांगशा शहर से स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजकर 40 मिनट पर उड़ान भरी थी और इसे बीजिंग कैपिटल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सुबह 11 बजे उतरना था. हेनान एयरपोर्ट ग्रुप के मुताबिक विमान सुबह नौ बजकर 58 मिनट पर झंगझाऊ शिनझेंग अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा, उसकी यह लैंडिंग पूर्व निर्धारित नहीं थी.

सीएएसी ने कहा कि घटना से दोपहर एक बजकर 17 मिनट पर निबटा गया. यात्री और क्रू सदस्य सुरक्षित हैं.  ‘ दी पेपर ’ ने पुलिस के हवाले से बताया कि 41 वर्षीय अनहुआ के रहने वाले व्यक्ति का ‘ मानसिक बीमारी ’ का इतिहास है. उसे घटना के बाद हिरासत में ले लिया गया.  

एयर चाइना ने उत्तर कोरिया के लिए रद्द की सभी उड़ानें
आपको बता दें कि पिछले साल एयर चाइना ने उत्तर कोरिया के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी थी. जिससे बाहरी दुनिया के साथ उत्तर कोरिया के संबंध और सीमित हो गए थे. वहीं चीनी सरकार ने फैसले को कारोबारी बताया और कहा कि इसके पीछे कोई राजनीतिक मंशा नहीं है. उड़ानें रद्द करने का मामला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बीजिंग यात्रा के थोड़े वक्त बाद का था. यात्रा के दौरान ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पर उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाने के लिए और कदम उठाने का दबाव बनाया था.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news