इस प्राइवेट जहाज से चीन पहुंचा 'तानाशाह' किम जोंग उन, नाम है 'एयरफोर्स उन'
Advertisement
trendingNow1399389

इस प्राइवेट जहाज से चीन पहुंचा 'तानाशाह' किम जोंग उन, नाम है 'एयरफोर्स उन'

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन इस हफ्ते जिस विमान से चीन गए, उसे आधिकारिक रूप से ‘‘चमाई-1’’ या गोशौक-1 के नाम से जाना जाता है. 

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन इस हफ्ते विमान से चीन गए.(फाइल फोटो)

सोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन इस हफ्ते जिस विमान से चीन गए, उसे आधिकारिक रूप से ‘‘चमाई-1’’ या गोशौक-1 के नाम से जाना जाता है लेकिन यह ‘‘ एयरफोर्स उन’’ के नाम से ज्यादा प्रसिद्ध है. गोशौक उत्तर कोरिया का राष्ट्रीय पक्षी है. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के निजी विमान को ‘ एयरफोर्स वन ’’ नाम से बुलाया जाता है. सोवियत संघ में बने विमान पर उत्तर कोरिया का आधिकारिक नाम और ध्वज दिखता है.

विमान चार साल पहले पहली बार नजर आया था और पूर्व में किम उससे अपने देश में अलग अलग जगहों का दौरा करते रहे हैं. विमान के अंदर की तस्वीरें शायद ही कभी सार्वजनिक रूप से दिखती हैं लेकिन सरकारी अखबार राडोंग सिनमुन ने आज तस्वीरें प्रकाशित कीं जिनमें किम एक बड़ी सी कुर्सी पर बैठे और विमान की खिड़की से बाहर झांकते तथा अपने चीनी मेजबानों की तरफ हाथ हिलाते दिख रहे हैं.  

लंबी उड़ान के काबिल नहीं किम विमान
अब मई में नहीं जून में होगी किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात. मगर किम ट्रंप से कैसे मिलेगा. उनकी मुलाकात जून के पहले हफ्ते में हो सकती है. मगर किम ट्रंप से कहां मिलेगा. क्योंकि उसका विमान तो उड़ान ही नहीं भर सकता. मुमकिन ये है कि यह बात किम को बुरी लगे. लेकिन सच तो यही है कि किम का विमान तो उड़ ही नहीं सकता. वो यूरोप तक भी नहीं जा सकता. उसके विमान को एयरफोर्स उन कहते हैं, जो शीतयुद्ध के समय का है. जानकार कहते हैं कि उस पर भरोसा नहीं किया जा सकता. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या किम ऐसे में इस विमान से उड़ान भरने का खतरा उठाएगा

चीनी राष्ट्रपति ने किम जोंग उन से की मुलाकात, कहा- बैठक से मैं खुश हूं
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की दक्षिणपूर्वी चीन में मुलाकात हुई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ प्रतीक्षित शिखर सम्मेलन से पूर्व , उत्तर कोरिया नेता अचानक ही चीन पहुंचे. बैठक की जानकारी सार्वजनिक होने के थोड़ी ही देर बाद ट्रंप ने कहा कि वह अपने ‘‘ दोस्त ’’शी से बात करेंगे.

चीनी सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने शी और किम को उत्तर पूर्वी शहर दालियान में समुद्र के किनारे टहलते तथा बातचीत करते हुए दिखाया. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि दोनों नेताओं ने मुलाकात की. मार्च के बाद से किम दूसरी बार चीन का दौरा कर रहे हैं. इसके बाद किम हाल में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन से मिले थे.

शिन्हुआ की खबर के अनुसार शी ने कहा, ‘‘मेरे और कॉमरेड चैयरमैन (किम) के बीच पहली बैठक के बाद दोनों देशों के संबंध और कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति को लेकर सकारात्मक प्रगति हुई. मैं इसे लेकर खुश हूं.’’ वहीं किम ने कहा, ‘‘ये मेरे और कॉमरेड जनरल सेक्रेटरी ( शी ) के बीच हुई ऐतिहासिक बैठक के सकारात्मक नतीजे हैं.’’ 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news