क्या जिंदा है अलकायदा चीफ Al Zawahiri? 9/11 की बरसी पर सामने आया वीडियो
Advertisement
trendingNow1984476

क्या जिंदा है अलकायदा चीफ Al Zawahiri? 9/11 की बरसी पर सामने आया वीडियो

Al Qaeda Chief Al Zawahiri: आखिरी बार अल जवाहिरी को साल 2001 में अफगानिस्तान में देखा गया था. हाल ही में सामने आए वीडियो में अल जवाहिरी 9/11 के हमलावरों की बात करता हुआ दिख रहा है.

अलकायदा चीफ अल जवाहिरी.

काबुल: अलकायदा (Al Qaeda) के चीफ अल जवाहिरी (Al Zawahiri) के जिंदा होने की खबर सामने आई है. 9/11 की बरसी पर अलकायदा ने 60 मिनट का वीडियो जारी किया, जिसमें अल जवाहिरी अलकायदा के भविष्य पर बात करता दिख रहा है.

  1. अल जवाहिरी का जन्म मिस्र में हुआ
  2. 15 साल की उम्र में पहली बार जेल गया था अल जवाहिरी
  3. 9/11 हमले का मास्टरमाइंड है अल जवाहिरी

अमेरिका ने किया था ये दावा

बता दें कि अमेरिका (US) ने 2020 में अल जवाहिरी के मरने का दावा किया था. लेकिन अब वीडियो में फिर वही अल जवाहिरी 9/11 के हमलावरों की बात करता हुआ नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान पर अपना कंट्रोल चाहता है PAK? ISI चीफ ने चीन समेत कई देशों संग की बैठक

कौन है आयमान अल जवाहिरी?

जान लें कि आयमान अल जवाहिरी का जन्म मिस्र (Egypt) के कायरो (Cairo) में 19 जून 1951 को हुआ था. 15 साल की उम्र से ही अल जवाहिरी के संबंध मुस्लिम ब्रदरहुड से हो गए थे. अल जवाहिरी 15 साल की उम्र में पहली बार जेल गया था. 1974 में उसने काहिरा से MBBS किया. 1978 में अल जवाहिरी ने मास्टर ऑफ सर्जरी की डिग्री ली.

मिस्र के राष्ट्रपति की हत्या का आरोपी है अल जवाहिरी

गौरतलब है कि मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति अनवर सादात की हत्या का आरोप भी अल जवाहिरी पर है. वो अमेरिका में हुए 9/11 हमले का मास्टरमाइंड है. अक्टूबर 2001 में अल जवाहिरी को अफगानिस्तान में देखा गया था. FBI ने अल जवाहिरी के सिर पर 25 मिलियन डॉलर यानी 1 अरब 83 करोड़ 81 लाख 52 हजार 500 रुपये का इनाम रखा है. अल जवाहिरी को ओसामा बिन लादेन का दाहिना हाथ कहा जाता था.

ये भी पढ़ें- यहां सिर्फ 50 रुपये में फुल हो जाएगी गाड़ी की टंकी, इतना सस्ता है डीजल और पेट्रोल

तालिबान से मिला कट्टरपंथी ताकतों को बढ़ावा

बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से आशंका जताई जा रही है कि इस्लामिक कट्टरपंथी संगठन फिर से मजबूत हो सकते हैं. इससे दक्षिण एशिया के क्षेत्र में अशांति फैल सकती है.

LIVE TV

Trending news