अमेरिका को शक, ये कंपनी चीनी सरकार को दे रही है महत्‍वपूर्ण जानकारियां
Advertisement

अमेरिका को शक, ये कंपनी चीनी सरकार को दे रही है महत्‍वपूर्ण जानकारियां

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि हुआवेई चीनी सरकार का ही एक माध्यम है.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप... (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन : अमेरिकी सरकार को अंदेशा है कि हुआवेई चीन की सरकार के साथ अहमद जानकारी साझा कर रही है, इसलिए वह इस दूरसंचार कंपनी का विरोध कर रही है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि हुआवेई चीनी सरकार का ही एक माध्यम है.

चीन के साथ व्यापार युद्ध को बढ़ाते हुए अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने सुरक्षा चिंताओं के चलते हुआवेई को काली सूची में डाल दिया है. साथ ही अमेरिकी कंपनियों को उसके दूरसंचार उपकरण उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ चल रही व्यापार वार्ताओं में हुआवेई के मामले को शामिल किए जाने की संभावना जतायी थी. पोम्पिओ ने बुधवार को फॉक्स बिजनेस न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में कहा हुआवेई चीनी सरकार का ही माध्यम है और वे बहुत गहरे तक जुड़े हुए हैं.

उन्होंने अमेरिका के हुआवेई को वैश्विक स्तर पर रोकने से जुड़े प्रयासों पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि यह कुछ ऐसा है जिसे समझना अमेरिकियों के लिए बहुत कठिन है. 

उन्होंने कहा कि अमेरिकी कंपनियां सरकार के साथ सहयोग करें और नियमों का पालन करें. लेकिन कोई भी राष्ट्रपति अमेरिका की निजी कंपनियों को निर्देश नहीं दे सकता जबकि चीन में यह बात बहुत अलग है.

Trending news