Corona से जंग में कौन है बेहतर हथियार Cloth Masks या N95? अमेरिकी Doctor ने दिया इस सवाल का जवाब

इस सवाल के जवाब में कि क्या बिना मास्क के पार्क और समुद्र तट पर जाना सुरक्षित है? डॉ. फहीम यूनुस ने कहा कि यदि दो व्यक्तियों के बीच 6 फीट की दूरी है, तो ऐसी जगहों पर बिना मास्क के घूमना सबसे सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में N95 मास्क निश्चित रूप से कपड़े के मास्क से बेहतर हैं.  

Corona से जंग में कौन है बेहतर हथियार Cloth Masks या N95? अमेरिकी Doctor ने दिया इस सवाल का जवाब
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: जब से मेडिकल जर्नल 'द लैंसेट' में प्रकाशित स्टडी में यह दावा किया गया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के हवा में फैलने की आशंका है, तब से यह सवाल अहम हो गया है कि कौन सा मास्क (Mask) वायरस से बचा सकता है. क्या कपड़े का मास्क वायरस (Virus) रोकने में कारगर है या फिर N95 जैसे मास्क का उपयोग किया जाना चाहिए? मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन के डॉ. फहीम यूनुस (Dr Faheem Younus) ने इस सवाल का जवाब देने का प्रयास किया है. उन्होंने कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए N95 या KN95 मास्क पहनने की सलाह दी है.

इस तरह इस्तेमाल करें Mask
 

हमारी सहयोगी वेबसाइट DNA में छपी खबर के अनुसार, डॉ. फहीम यूनुस ने कहा है कि हवा में फैलने वाले वायरस (Airborne Virus) से निपटने के लिए N95 या KN95 मास्क इस्तेमाल करना बेहतर विकल्प है. उन्होंने लोगों को दो N95 या KN95 मास्क खरीदने की सलाह देते हुए कहा है कि एक मास्क एक दिन इस्तेमाल करें. इसके बाद उसे पेपर बैग में रख दें और दूसरा इस्तेमाल करें. हर 24 घंटे पर ऐसे ही मास्क अदल-बदल कर पहनें. उन्होंने यह भी कहा कि यदि मास्क को कोई नुकसान नहीं हुआ है, तो उसे कई हफ्तों तक फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें -Covid-19: क्या दिल्ली में लग सकता है Lockdown? LG के साथ सीएम केजरीवाल की बैठक

Park और Beaches पर जाना सुरक्षित है?
 

इस सवाल के जवाब में कि क्या बिना मास्क के पार्क और समुद्र तट पर जाना सुरक्षित है? डॉ. फहीम यूनुस ने कहा कि यदि दो व्यक्तियों के बीच 6 फीट की दूरी है, तो ऐसी जगहों पर बिना मास्क के घूमना सबसे सुरक्षित है. उन्होंने बताया कि जब बात हवा में फैलने वाले वायरस की आती है, तो एन 95 मास्क निश्चित रूप से कपड़े से बने मास्क से बेहतर होते हैं. N95 और सर्जिकल मास्क व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के उदाहरण हैं, जो पहनने वाले को हवा में मौजूद बारीक कणों से बचाते हैं. यह हवा में मौजूद 95 प्रतिशत कणों को रोकने में सक्षम है, इसलिए इसका नाम N95 पड़ा है. 

VIDEO

क्या N95 Mask को धो सकते हैं?
 

क्या N95 मास्क को पुन: इस्तेमाल किया जा सकता है, इसे लेकर स्थिति कुछ स्पष्ट नहीं है. डॉ. फहीम यूनुस के मुताबिक जहां इसे दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहले कहा था कि N95 केवल एक बार उपयोग के लिए है. एक सवाल यह भी है कि क्या इन मास्क को धोया जा सकता है? तो इसका जवाब है ‘हां’. बाजार में ऐसे N95 मास्क भी उपलब्ध हैं, जिन्हें गंदा होने पर धोया जा सकता है. ये मास्क नोज क्लिप और इयरलूप के साथ आते हैं, ताकि आप बिना किसी परेशानी के लंबे समय तक मास्क पहन सकें.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.