Russia-Ukraine War : कश्मीरी लोग रूस में लड़ रहे जंग, परिजनों ने PM मोदी से वापस लाने की लगाई गुहार
Advertisement

Russia-Ukraine War : कश्मीरी लोग रूस में लड़ रहे जंग, परिजनों ने PM मोदी से वापस लाने की लगाई गुहार

Azad Yusuf Kumar :  दक्षिण कश्मीर के पोशवान गांव के आजाद यूसुफ कुमार एक दर्जन अन्य देशवासियों के साथ रूसी सीमा पर फंसे हुए हैं. आजाद के परिवार ने आरोप लगाया है, कि मुंबई के YouTuber फैजल खान ने दुबई में नौकरी का लालच देकर फंसाया है. 

 

Kashmir

Kashmir :  दक्षिण कश्मीर से एक दिल-दहलाने वाली खबर सामने आई है. जानकारी के अनुसार, पुलवामा जिले के पोशवान गांव के 31 वर्षीय व्यक्ति, चार महीने के बच्चे के पिता, आजाद यूसुफ कुमार, एक दर्जन अन्य देशवासियों के साथ रूसी सीमा पर फंसे हुए हैं, साथ ही बताया जा रहा है, कि आजाद रूस यूक्रेन संघर्ष के दौरान पैर में गोली लगने से घायल हो गया है. आजाद के परिवार ने आरोप लगाया है, कि आजाद को जबरन चल रहे युद्ध में लड़ने के लिए छल ले जाया गया है. 

 

 

आजाद की पत्नी और माता-पिता ने आरोप लगाया है कि आजाद को मुंबई के YouTuber फैजल खान ने दुबई में नौकरी के लिए लालच दिया. उन्होंने बताया कि "बाबा व्लॉग्स" के नाम से एक यूट्यूबर है. जो एक YouTube चैनल चलाता है. बाबा व्लॉग्स प्रोफाइल के अनुसार, यह एक यूट्यूब चैनल है, जो भारतीय युवाओं को नौकरी के लिए विदेश ले जाने के लिए वीडियो कंसल्टेंसी चलाता है. 

 

परिवार का आरोप है कि हाल ही में आजाद के पैर में गोली लगी है पूरा गांव आजाद की सलामती के लिए चिंतित है और उन्होंने सरकार से उस फर्जी भर्ती योजना की जांच करने को कहा है जिसके कारण आजाद को रूस में फंसाया गया है. उनकी सहमति के बिना उन्हें जबरन सेना में तैनात किया गया. 

 

PM मोदी ही आजाद को वापस ला सकते है 

 

परिवार के सदस्यों ने बताया, कि आजाद को मध्य पूर्व में एक सहायक सह रसोइया के रूप में नौकरी की पेशकश की गई थी. शारजाह पहुंचने पर उन्हें मास्को रूस भेज दिया गया था. भाषा न समझने के बावजूद उनसे रूसी भाषा में लिखे समझौतों पर हस्ताक्षर करवाए गए और उन्हें रूसी सेना को सौंप दिया गया. जहां यूक्रेन सीमा पर तैनात होने से पहले उन्हें 15 दिनों की ट्रेनिंग दी गई. अब परिवार का कहना है कि केवल पीएम मोदी ही उनके बेटे को वापस लाने में मदद कर सकते हैं. 

 

मोहम्मद यूसुफ कुमार आजाद के पिता का कहना है, कि उन्हें 'बाबा व्लॉग्स' नाम के एक यूट्यूब चैनल ब्लॉगर ने लालच दिया था.  उनसे कहा गया कि पहले मुंबई आओ फिर मिडिल ईस्ट में नौकरी मिलेगी. उन्होंने दुबई में उसका फोन ले लिया और उसे रूस भेज दिया. रूस में उन्हें रूसी सेना में भर्ती कर लिया गया. उन्हें बताया गया था, कि यह किचन हेल्पर की नौकरी होगी. पिता ने कहा  मैं पीएम मोदी से हमारी मदद करने का अनुरोध करता हूं. 

 

बशारत अहमद पड़ोसी ने कहा, कि यह एक बड़ा घोटाला है, वे यहां और शेष भारत से लोगों को लेते हैं और उन्हें बेचते हैं. हर किसी को बेहतर जीवन के लिए नौकरी की जरूरत होती है और धोखाधड़ी करने वाली कंपनियां उन चीजों का फायदा उठाती हैं, हम सरकार से उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का अनुरोध करते हैं.

 

आजाद के परिवार ने रूस में समझौते के दस्तावेज उनका नंबर, तस्वीरें और वर्तमान स्थान प्रदान किया है. इस बीच उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा के हाजिनार तंगदार इलाके का रहने वाला एक और कश्मीरी जहूर अहमद शेख भी है जो रूस में ही लापता है. दिसंबर 2023 में उन्हें रूस ले जाया गया और उसके बाद से उनसे कोई संपर्क नहीं हुआ. सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो गई है जिसमें उन्हें लड़ाकू वर्दी पहने हुए अन्य भारतीयों के साथ देखा जा सकता है.

 

जम्मू-कश्मीर स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखा है और व्यक्तिगत रूप से जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा से मुलाकात की है और आजाद की भारत वापसी के संबंध में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव से बात की है.

 

बताया जा रहा है, कि  यह भारत के 12 लोगों का समूह था जो आजाद के साथ मध्य पूर्व गए थे, और सभी लापता हैं. आजाद के गांव वालों ने कहा कि हमने सुना है कि यह धोखेबाज कंपनी भारत से एक और समूह ले गई है. इन लोगों के परिवारों ने सरकार से यह भी अनुरोध किया है कि भारतीयों को नौकरियों के बहाने संघर्ष वाले क्षेत्रों में ले जाने वाली इन फर्जी भर्ती कंपनियों की जांच की जाए. उन्होंने कहा कि अगर देरी हुई तो वे लोग अपने प्रियजनों को खो सकते हैं. 

Trending news