Zee Rozgar Samachar

बान की मून ने सुषमा से कहा, 'योग दिवस को लेकर बहुत उत्साहित हूं'

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के दौरान पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर उत्साह जाहिर करते हुए कहा कि योग ने दुनिया भर के लोगों में अप्रत्याशित जोश पैदा कर दिया है।

बान की मून ने सुषमा से कहा, 'योग दिवस को लेकर बहुत उत्साहित हूं'

न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के दौरान पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर उत्साह जाहिर करते हुए कहा कि योग ने दुनिया भर के लोगों में अप्रत्याशित जोश पैदा कर दिया है।

बान ने कल शाम मैनहट्टन होटल में सुषमा से मुलाकात की जहां वह ठहरी हैं। उन्होंने सुषमा के हाथ मिलाते हुए उनका अभिवादन कुछ इस तरह किया नमस्ते, क्या हाल चाल हैं। संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आए बान ने पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन पर सुषमा को बधाई दी।

उन्होंने कहा, मैं बहुत उत्साहित हूं। विश्व संस्था के महासचिव ने भारतीय विदेश मंत्री से कहा कि विश्व संस्था ने अलग-अलग थीम पर कई अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाए हैं लेकिन योग दिवस को लेकर जोश और उत्साह अप्रत्याशित है। उन्होंने कहा, बहुत ज्यादा उत्साह है। हमने कई अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाए हैं लेकिन यह (योग दिवस) अप्रत्याशित, बहुत रोमांचक हैं। बान ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि 21 जून के समापन तक दुनिया भर में करीब दो अरब लोग योग दिवस में शामिल होंगे।

सुषमा ने बान को बताया कि केवल यमन को छोड़ कर 192 देश योग दिवस मनाएंगे। बान ने इस साल जनवरी में संपन्न अपनी भारत यात्रा के दौरान किए गए अथित्य सत्कार और शानदार प्रबंधों के लिए सुषमा को धन्यवाद भी दिया।

बान ने कहा कि मई में उन्हें एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का अवसर मिला और यह मुलाकात सोल में हुई। बान जब सुषमा से मिलने पहुंचे तब आध्यात्मिक नेता श्री श्री रविशंकर ने भी विश्व संस्था के महासचिव से मुलाकात की।

विदेश मंत्री के साथ संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत अशोक मुखर्जी, स्थायी उप प्रतिनिधि भगवंत बिश्नोई और अन्य वरिष्ठ भारतीय अधिकारी थे। बान और स्वराज ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

संयुक्त राष्ट्र में और शहर में योग दिवस पर होने वाले समारोहों की अध्यक्षता के लिए सुषमा कल यहां पहुंचीं। समझा जाता है कि वह भारत लौटने से पहले, कल संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष सैम कुटेसा से मुलाकात करेंगी।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.