Ban On Burqa: इस देश में बुर्का पहनने पर लगेगा 92 हजार का जुर्माना, जान लीजिए नए नियम कानून
Advertisement

Ban On Burqa: इस देश में बुर्का पहनने पर लगेगा 92 हजार का जुर्माना, जान लीजिए नए नियम कानून

स्विट्जरलैंड की संसद ने सार्वजनिक स्थानों और निजी कार्यालयों में बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाने वाले नए कानून को मंजूरी दी है. इस कानून के उल्लंघन पर 1000 स्विस फ्रैंक (लगभग 91,000 रुपये) तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

Ban On Burqa: इस देश में बुर्का पहनने पर लगेगा 92 हजार का जुर्माना, जान लीजिए नए नियम कानून

Burqa Ban: स्विट्जरलैंड में अब बुर्का पहनने और चेहरा ढकने पर 92 हजार रुपये तक का जुर्माना लगेगा. स्विट्जरलैंड की संसद ने बुधवार को एक नए कानून को मंजूरी दी है, जिसके तहत देश में सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का और चेहरा ढकने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. इस बिल के पक्ष में 151 वोट पड़े, जबकि विरोध में केवल 29 वोट पड़े.

स्विट्जरलैंड की संसद ने सार्वजनिक स्थानों और निजी कार्यालयों में बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाने वाले नए कानून को मंजूरी दी है. इस कानून के उल्लंघन पर 1000 स्विस फ्रैंक (लगभग 91,000 रुपये) तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. यह कानून पहले से ही हायर संसद द्वारा मंजूर किया जा चुका था, लेकिन अब इसे संघीय स्तर पर भी मंजूरी दे दी गई है.

कहां बुर्का पहनने पर है रोक?
स्विट्जरलैंड में सार्वजनिक स्थानों और निजी कार्यालयों में बुर्का पहनना अब प्रतिबंधित हो गया है. इस कानून के बाद, केवल पूजा स्थलों जैसे विशेष स्थानों पर ही बुर्का पहनने की अनुमति होगी. यह कानून साल 2021 में स्विस मतदाताओं द्वारा पारित किया गया था. हालांकि, इस कानून के विरोध में कई प्रदर्शन हुए थे और कई महिला संगठनों ने भी इसका विरोध किया था. नारीवादी संगठनों ने इस कानून को बेकार, नस्लवादी और लिंगवादी बताया था.

51 फीसदी लोगों ने दिया था समर्थन
गौरतलब है कि स्विस संसद के निचले सदन में बुधवार को वोटिंग की गई थी, जिसमें मुस्लिम महिलाओं के बुर्के और चेहरा ढकने पर बैन लगाने की मांग की गई थी. इस कानून को उच्च सदन में पहले ही पारित किया जा चुका है. इस कानून को दक्षिणपंथी लोकलुभावन स्विस पीपुल्स पार्टी द्वारा लाया गया था. जिसके खिलाफ मध्यमार्गियों और ग्रीन्स द्वारा आपत्ति जताई गई थी. लेकिन इसे 151 वोट के समर्थन के साथ पारित कर दिया गया.

Trending news