Swaminarayan Akshardham: भारत नहीं यहां विदेश में बन रहा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, सामने आई भव्य तस्वीर
Advertisement

Swaminarayan Akshardham: भारत नहीं यहां विदेश में बन रहा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, सामने आई भव्य तस्वीर

BAPS Swaminarayan Akshardham: भारत के बाहर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर बनकर तैयार हो गया है. अगले महीने इस मंदिर का उद्घाटन होगा. 12 साल में 12 हजार स्वयंसेवकों की मदद से यह मंदिर तैयार किया गया है.

Swaminarayan Akshardham: भारत नहीं यहां विदेश में बन रहा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, सामने आई भव्य तस्वीर

Second Largest Hindu Temple: अमेरिका (US) में रह रहे सनातनियों के लिए 8 अक्टूबर का दिन बेहद खास होने जा रहा है. दरअसल, 8 अक्टूबर को अमेरिका के न्यू जर्सी (New Jersey) में एक नए हिंदू मंदिर (Hindu Temple) का उद्घाटन किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये मंदिर, भारत के बाहर बना और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर होगा. भव्य, अद्भुत, अलौकिक, इस मंदिर की तस्वीर को देखने के बाद अपके जेहन में भी कुछ ऐसे ही शब्द आ आएंगे. यकीन करना मुश्किल है कि ये मंदिर भारत में नहीं बल्कि सैकड़ों किलोमीटर दूर विदेश में, अमेरिका में बनाया गया है लेकिन ये सच है.

कहां बना दूसरा सबसे बड़ा मंदिर?

बता दें कि इस मंदिर को अमेरिका के न्यू जर्सी में रॉबिन्सविल टाउनशिप में बनाया गया है. ये मंदिर अमेरिका के मशहूर न्यूयॉर्क शहर से लगभग 90 किलोमीटर दूर है और राजधानी वॉशिंगटन डीसी से लगभग 289 किलोमीटर दूर है. इन तस्वीरों को देखने के बाद आपको दिल्ली में बने अक्षरधाम मंदिर की भी जरूर याद आई होगी. दरअसल इसे अक्षरधाम समिति द्वारा ही बनाया गया है.

12 साल में पूरा हुआ मंदिर का निर्माण

जान लें कि मंदिर का निर्माण स्वामीनारायण अक्षरधाम समिति ने साल 2011 में शुरू किया था. वहीं अब लगभग 12 साल बाद ये भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया है. ये मंदिर 183 एकड़ में फैला हुआ है, इसे बनाने में पूरे अमेरिका से आए 12 हजार से ज्यादा स्वयंसेवकों यानी वॉलंटियर्स ने मदद की है. मंदिर के ऊपर और अंदर शानदार नक्काशी देखने को मिलेगी. धार्मिक ग्रंथों से प्रेरणा लेते हुए यहां 10 हजार से ज्यादा मूर्तियां और कलाकृतियां बनाई गई हैं. अगले महीने की 8 तारीख को इसका औपचारिक रूप से उद्घाटन किया जाएगा.

कहां है सबसे बड़ा मंदिर?

गौरतलब है कि अमेरिका में इससे पहले भी कई हिंदू मंदिर बनाए जा चुके हैं, लेकिन इस तरह का इतना बड़ा मंदिर नहीं बनाया गया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये मंदिर, भारत के बाहर बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है. फिलहाल कंबोडिया में बने भगवान विष्णु के अंकोरवाट मंदिर को सबसे दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बताया जाता है, वही संभवत: अब ये भारत के बाहर बना दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर होगा.

Trending news