रामायण-महाभारत सुनकर बीता है बराक ओबामा का बचपन, बॉलीवुड फिल्मों पर कही ये बात
X

रामायण-महाभारत सुनकर बीता है बराक ओबामा का बचपन, बॉलीवुड फिल्मों पर कही ये बात

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने अपनी किताब में खुलासा किया है कि उनका बचपन रामायण और महाभारत के महाकाव्य सुनकर बीता है.

रामायण-महाभारत सुनकर बीता है बराक ओबामा का बचपन, बॉलीवुड फिल्मों पर कही ये बात

वाशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) के मन में भारत के लिए एक विशेष स्थान है, क्योंकि उन्होंने बचपन में इंडोनेशिया में रहते हुए हिंदू कथाओं रामायण और महाभारत के महाकाव्य को सुना है. इस बात का खुलासा बराक ओबामा ने अपनी किताब ए प्रोमिस्ड लैंड (A Promised Land) में किया है.

कल्पना में भारत का विशेष स्थान
अपनी किताब में बराक ओबामा ने लिखा है, 'शायद यह इसका (भारत) विशाल आकार था, जहां दुनिया की आबादी का छठवां हिस्सा रहता है. यहां 2000 से ज्यादा अलग-अलग जातीय समूह हैं और 700 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं.' ओबामा का कहना है कि वह 2010 में बतौर राष्ट्रपति की यात्रा से पहले कभी भारत नहीं आए थे, लेकिन इस देश ने हमेशा मेरी कल्पना में एक विशेष स्थान रखा था.

LIVE टीवी

दोस्तों ने जगाई बॉलीवुड फिल्मों में रुचि
बराक ओबामा ने अपनी किताब में आगे बताया है, 'शायद ऐसा इसलिए था, क्योंकि मैंने अपने बचपन का एक हिस्सा इंडोनेशिया में रामायण और महाभारत के महाकाव्य हिंदू कथाओं को सुनने में बिताया था या पूर्वी धर्मों में मेरी रुचि के कारण या कॉलेज के पाकिस्तानी और भारतीय दोस्तों के एक समूह के कारण. जिन्होंने मुझे दाल और कीमा खाना-बनाना सिखाया और बॉलीवुड फिल्मों में रुचि जगाई.'

ओबामा की किताब में लादेन का भी जिक्र
अपनी किताब 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' में ओबामा ने 2008 के चुनाव अभियान से लेकर अपने पहले कार्यकाल के अंत तक की यात्रा के बारे में लिखा है. किताब में उन्होंने पाकिस्तान के एबटाबाद में अल-कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के मारे जाने का भी जिक्र किया है. ओबामा की किताब 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' के दो हिस्से हैं, जिसका पहला हिस्सा आज (17 नवंबर) से विश्व के बुकस्टोर्स पर उपलब्ध होगा.

Trending news