Bharat Diwas: भारत दिवस की परेड में दिखेगी राम मंदिर की झलक, अमेरिका में इस बार ऐसे हैं इंतजाम
Advertisement
trendingNow12319690

Bharat Diwas: भारत दिवस की परेड में दिखेगी राम मंदिर की झलक, अमेरिका में इस बार ऐसे हैं इंतजाम

US News: अमेरिका में हिंदू समुदाय का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है. बीते 16 सालों में अमेरिका में हिंदुओं की आबादी दोगुनी होकर लगभग सवा 22 लाख से ज्यादा हो गई है. 

Bharat Diwas: भारत दिवस की परेड में दिखेगी राम मंदिर की झलक, अमेरिका में इस बार ऐसे हैं इंतजाम

Bharat Diwas in America: न्यूयॉर्क में ‘भारत दिवस’ के मौके पर 18 अगस्त को होने वाली परेड में राम मंदिर की प्रतिकृति (Ram Temple Replica) प्रदर्शित की जाएगी. इस आयोजन में न्यूयॉर्क और उसके आसपास से हजारों भारतीय अमेरिकी शामिल होंगे. विश्व हिन्दू परिषद (VHP) अमेरिका के महासचिव अमिताभ मित्तल के मुताबिक मंदिर की प्रतिकृति 18 फुट लंबी, नौ फुट चौड़ी और आठ फुट ऊंची होगी. यह पहली बार होगा जब राम मंदिर की प्रतिकृति अमेरिका में प्रदर्शित की जाएगी.

हिंदुस्तानियों का सबसे बड़ा जमावड़ा!

न्यूयॉर्क में हर वर्ष ‘भारत दिवस’ पर होने वाली यह परेड भारत के बाहर स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर सबसे बड़ा आयोजन है. यह परेड हर साल मिडटाउन न्यूयॉर्क में ‘ईस्ट 38 स्ट्रीट’ से ‘ईस्ट 27 स्ट्रीट’ तक निकाली जाती है जिसे 1,50,000 से अधिक लोग देखने आते हैं.

‘फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन’ (FIA) द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परेड में विभिन्न भारतीय अमेरिकी समुदायों और उनकी संस्कृति की विविधता का प्रतिनिधित्व करने वाली ढेर सारी झांकियां न्यूयॉर्क की सड़कों पर देखने को मिलेंगी. विहिप-अमेरिका ने हाल में राम मंदिर रथ यात्रा का आयोजन किया था जिसने 60 दिन में 48 राज्यों के 851 मंदिरों को कवर किया था.

अमेरिका में बढ़ रहा हिंदू समुदाय का प्रभाव

अमेरिका में हिंदू समुदाय का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है. बीते 16 सालों में अमेरिका में हिंदुओं की आबादी दोगुनी होकर लगभग सवा 22 लाख से ज्यादा हो गई है. हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन के अनुसार, 2025 तक हिंदुओं की आबादी लगभग 28 लाख हो जाएगी. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्लूरलिज्म प्रोजेक्ट के मुताबिक अमेरिका में 20 साल पहले अमेरिका में 435 मंदिर थे, जिनकी संख्या बढ़कर लगभग 1000 हो गई है. वहीं मंदिरों की संख्या बढ़ने का कारण यहां आकर बसने वाले हिंदुओं की आबादी में इजाफा होना है. अमेरिका में हिंदू धर्म और संस्कृत का भी तेजी से विस्तार हुआ है.

 (इनपुट पीटीआई भाषा के साथ)

TAGS

Trending news