Twitter के CEO Jack Dorsey के पहले ट्वीट को खरीदने की होड़, अब तक 2.5 मिलियन डॉलर की बोली लगी

जैक डोर्सी का पहला ट्वीट Twitter के इतिहास का सबसे फेमस ट्वीट बन गया है. डिजिटल मेमोरी (Digital Memory) का कलेक्शन करने वाले इस ट्वीट के लिए बोली लगा रहे हैं. वहीं, नीलामी कर रही वेबसाइट के अनुसार, ट्वीट को क्रिप्टोकरेंसी के रूप में बेचा जा रहा है.

Twitter के CEO Jack Dorsey के पहले ट्वीट को खरीदने की होड़, अब तक 2.5 मिलियन डॉलर की बोली लगी
फाइल फोटो: AFP

वॉशिंगटन: ट्विटर के को-फाउंडर और CEO जैक डोर्सी (Jack Dorsey) अपने पहले ट्वीट (Tweet) को नीलाम कर रहे हैं. डॉर्सी ने बोली के लिए अपना ट्वीट वेबसाइट Valuables By Cent पर लिस्टेड किया था, जो इसे एक Non-Fungible Token (NFT) के रूप में बेचने के लिए तैयार है. गौर करने वाली बात यह है कि जैक डोर्सी के ट्वीट की बोली 2.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई है और वह इसे लेकर बहुत उत्साहित हैं. 

हजारों बार Share हुआ Post

वेबसाइट के मुताबिक, ट्वीट मार्केटप्लेस (Tweets Marketplace) को तीन महीने पहले लॉन्च किया गया था. जैसे किसी कार्ड आदि पर मशहूर हस्ती का ऑटोग्राफ होता है वैसे ही NFT किसी कंटेंट पर क्रिएटर के ऑटोग्राफ की तरह है. इसे यूनिक माना जाता है, इसलिए इसे खरीदने वाले ऊंची बोली लगाने से भी पीछे नहीं हटते. बता दें कि जैक डोर्सी ने शुक्रवार को वेबसाइट लिस्टिंग का एक लिंक ट्वीट किया था और उनके पोस्ट को अब तक हजारों बार शेयर किया जा चुका है. 

ये भी पढ़ें -Chinese Diplomat ने Tweet में कहा, ‘अपना हिजाब उठाओ, मुझे तुम्हारी आंखें देखने दो’, Pakistan में मचा बवाल

Buyer को ये मिलेगा

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, जैक डोर्सी की 2006 की ट्विटर पोस्ट ‘जस्ट सेटिंग माई ट्विटर’ (Just setting up my twttr) को वेबसाइट पर एक यूनिक डिजिटल सिग्नेचर (Unique Digital Signature) के रूप में लिस्टेड किया गया है और अब तक इसके लिए 2.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की बोली लग चुकी है. ट्विटर के को-फाउंडर के पहले ट्वीट को खरीदने वाले को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिसे Twitter के सीईओ द्वारा वेरीफाई किया जाएगा और उस पर उनसे डिजिटल सिग्नेचर होंगे. इसके अलावा, सर्टिफिकेट में ट्वीट के समय और उसके टेक्स्ट जैसी जानकारी भी शामिल होगी.

Twitter का सबसे फेमस Tweet

जैक डोर्सी के ट्वीट पर अब तक जिस तरह से बोलियां लग रही हैं, उसे देखते हुए कुछ लोगों का कहना है कि ट्वीट को पिछले साल दिसंबर में ही बिक्री के लिए रख दिया गया था. डोर्सी का यह ट्वीट ट्विटर के इतिहास का सबसे फेमस ट्वीट बन गया है. डिजिटल मेमोरी (Digital Memory) का कलेक्शन करने के शौकीन लोग ट्वीट के लिए बोली लगा रहे हैं. वेबसाइट के अनुसार, ट्वीट क्रिप्टोकरेंसी के रूप में बेचा जा रहा है. ट्वीट की नीलामी से जो राशि मिलेगी, उसका 95 फीसदी हिस्सा क्रिएटर को मिलेगा और 5 प्रतिशत कंपनी के पास रहेगा.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.