US Hereditary Testing Case: हेल्थ सेक्टर में अरबों रुपये का घोटाला, बुरे फंसे लाखों लोग; भारत से है कनेक्शन
Advertisement

US Hereditary Testing Case: हेल्थ सेक्टर में अरबों रुपये का घोटाला, बुरे फंसे लाखों लोग; भारत से है कनेक्शन

World News: अमेरिकी हेल्थ सेक्टर में हुए इस महाघोटाले में सुनवाई के बाद आखिरकार कोर्ट ने फैसला सुना दिया है. आरोपी ने कुछ लैब टेस्टिंग के नाम पर खरबों रुपये का 'खेल' कर दिया. 

US Hereditary Testing Case: हेल्थ सेक्टर में अरबों रुपये का घोटाला, बुरे फंसे लाखों लोग; भारत से है कनेक्शन

Hereditary Testing Scam In America: दुनिया में एक से बढ़कर एक बड़े घोटालेबाज हुए हैं. नटवरलाल से लेकर न जाने कितने ऐसे नाम गिनाए जा सकते हैं, जिनकी कारस्तानी से आर्थिक अपराधों की जांच करने वालों के होश उड़ गए. यहां बात अमेरिका के उस घोटालेबाज की जिसका भारत से कनेक्शन सामने आया है. भारतीय मूल के इस शख्स का नाम मीनल पटेल है जिसे कोर्ट का ट्रायल पूरा होने के बाद करोड़ों मिलियन डॉलर के हेल्थ सेक्टर घोटाले में दोषी 27 साल कैद की सजा सुनाई गई है. मीनल पर अमेरिका स्टेट जॉर्जिया में 46.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर के अनुवांशिक परीक्षण घोटाले (Hereditary Testing Scam) में शामिल होने का आरोप था.

इस तरह रची साजिश

'लैबसॉल्यूशंस एलएलसी' के मालिक मीनल पटेल पर आनुवांशिक और अन्य लैब टेस्ट के जरिये (जिनकी मरीजों को जरूरत नहीं थी) रिश्वत यानी घूस देकर 46.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक की रकम जुटाने का आरोप है. अमेरिकी न्याय विभाग के मुताबिक आरोपी ने टेलीमार्केटिंग कॉल के जरिए ‘मेडिकेयर’ लाभार्थियों को निशाना बनाने के लिए मरीजों के दलालों, टेलीमेडिसिन कंपनियों और कॉल सेंटरों के साथ साजिश रची, जिसमें झूठा दावा किया गया कि उनके पैकेज में महंगे कैंसर आनुवंशिक परीक्षण शामिल हैं.

लंबे समय से चल रहा था खेल

जानकारी के मुताबिक ‘मेडिकेयर’ लाभार्थियों द्वारा मेडिकल टेस्ट कराने के लिए राजी होने के बाद पटेल ने टेलीमेडिसिन कंपनियों से परीक्षणों को अधिकृत करने वाले डॉक्टरों के हस्ताक्षरित आदेश प्राप्त करने के लिए मरीजों के दलालों को रिश्वत का भुगतान किया था. घूस को छिपाने के लिए पटेल ने मरीज के दलालों से अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा, जिसमें गलत तरीके से कहा गया था कि वे लैब सॉल्यूशंस के लिए वैध विज्ञापन सेवाएं दे रहे थे.

संपत्ति जब्त करने पर सुनवाई 25 अगस्त को

एफबीआई मियामी फील्ड ऑफिस के प्रभारी विशेष एजेंट जेफरी बी. वेल्ट्री ने कहा, 'हेल्थ और मेडिकल में धोखे और रिश्वत के लिए कोई जगह नहीं है. पटेल ने एक जटिल परीक्षण धोखाधड़ी योजना के जरिए मेडिकेयर से अरबों रुपये की हेराफेरी की. वह अब इस अपराध की कीमत चुका रहा है.' इस मामले में आरोपी की संपत्ति जब्त करने पर सुनवाई 25 अगस्त को होगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news