SpaceX का Rocket टेस्ट फ्लाइट में हुआ क्रैश, Soft Landing से ठीक पहले धमाके के साथ लगी आग
Advertisement
trendingNow1859334

SpaceX का Rocket टेस्ट फ्लाइट में हुआ क्रैश, Soft Landing से ठीक पहले धमाके के साथ लगी आग

स्पेसएक्स के रॉकेट ने लैंड पैड को छूने से पहले कुछ ऊंचाई तक उड़ान भरी थी. वैज्ञानिक इस तीसरे टेस्ट के भी सफलतापूर्वक पूरा होने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन अचानक सब कुछ बिखर गया. रॉकेट में लैंडिंग से ठीक पहले विस्फोट हो गया और वह आग की लपटों से घिर गया.

स्पेसएक्स का रॉकेट (फोटो: रॉयटर्स)

वॉशिंगटन: दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों में शुमार एलन मस्क (Elon Musk)  को उस वक्त तगड़ा झटका लगा, जब उनकी कंपनी का नया रॉकेट टेस्ट फ्लाइट (Test Flight) में सफलतापूर्वक लैंडिंग से ठीक पहले क्रैश हो गया. स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन (SpaceX) के इस रॉकेट की यह तीसरी टेस्ट फ्लाइट थी. सॉफ्ट लैंडिंग से पहले रॉकेट में धमाका हुआ और उसमें आग लग गई. एलन मस्क की तरफ से इस संबंध में अब तक कोई बयान नहीं आया है.

  1. तीसरी बार किया जा रहा था रॉकेट को टेस्ट
  2. पहले भी स्टारशिप रॉकेट में हो चुका है धमाका
  3. एलन मस्क की तरफ से नहीं आया कोई बयान
  4.  
  5.  

अचानक सब कुछ बिखर गया

बुधवार को अमेरिका के टेक्सास में स्पेसएक्स की बोला चिका (Boca Chica) स्थित कंपनी से SN10 नामक इस स्पेसक्राफ्ट को लॉन्च किया गया था. इसका एक वीडियो भी SpaceX ने अपनी वेबसाइट पर जारी किया है. हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के मुताबिक, रॉकेट ने लैंड पैड को छूने से पहले कुछ ऊंचाई तक उड़ान भरी थी. वैज्ञानिक इस तीसरे टेस्ट के भी सफलतापूर्वक पूरा होने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन अचानक सब कुछ बिखर गया.

ये भी पढ़ें -China की Corona Vaccine फिर सवालों में, Pakistan में टीका लगाने के बाद भी 3 Health Workers हुए Positive

Space Travel में होता बड़ा कदम

रॉकेट में लैंडिंग से ठीक पहले विस्फोट हो गया और वह आग की लपटों से घिर गया. स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क मंगल मिशन के लिए स्टारशिप रॉकेट विकसित कर रहे हैं. इससे पहले, दिसंबर और फरवरी की शुरुआत में भी दो मिशन लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे. कहा जा रहा है कि यदि SN10 अपने तीसरे टेस्ट में सफल होता, तो यह स्पेस ट्रेवल की दिशा में बड़ा कदम होता.

SpaceX ने बनाया था रिकॉर्ड

स्पेसएक्स अभी भी अपनी पहली कक्षीय उड़ान के लिए स्टारशिप तैयार करने का काम कर रही है, जो इस साल के अंत में पूरा हो सकता है. बता दें कि इसी साल जनवरी में SpaceX ने एक ही रॉकेट से 143 सैटेलाइट (Satellite) को अंतरिक्ष में भेजकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था. इससे पहले, भारत (India) के नाम एक रॉकेट से सबसे ज्यादा सैटेलाइट लॉन्च करने का रिकॉर्ड था. भारत ने 2017 में एक रॉकेट से 104 सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे थे. इन सैटेलाइट को पहले पिछले साल दिसंबर में लॉन्च किया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी परेशानियों की वजह से इसे टाल दिया गया था.

 

Trending news