Corona से बचाने आया 'क्विक एक्शन स्प्रे', ब्राजील के वैज्ञानिकों ने किया ये दावा
Advertisement

Corona से बचाने आया 'क्विक एक्शन स्प्रे', ब्राजील के वैज्ञानिकों ने किया ये दावा

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए एक खास किस्म का स्प्रे तैयार किया गया है. इस स्प्रे को मास्क (Mask) पर भी किया जा सकता है.

 ब्राजील के वैज्ञानिकों ने तैयार किया खास किस्म का स्प्रे.

ब्राजील: कोरोना वायरस (Coronavirus) दुनिया के समाने बड़े संकट के तौर पर हर रोज नई चुनौतियां दे रहा है. वायरस से बचाव के लिए तमाम आदतें जैसे- मास्क, हाथ धोना, सोशल डिस्टेंस बनाए रखना हमेशा के लिए अपनानी पड़ सकती हैं. कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को इस महमारी से बचाव के लिए ‘ब्रह्मास्त्र’ के तौर पर देखा जा रहा है. इस बीच ब्राजील के वैज्ञानिकों ने कोरोना से बचाव के लिए एक खास किस्म का ‘क्विक एक्शन स्प्रे’ विकसित किया है.

  1. ब्राजील के वैज्ञानिकों ने तैयार किया स्प्रे

    99 प्रतिशत कारगर होने का किया जा रहा दावा

    एक बार स्प्रे करने के बाद 48 घंटे तक असर

कोरोना से बचाव का उपाय!
ब्राजील के शोधकर्ताओं ने मेटल आयन (Metal ions) और (Natural Polymers) प्राकृतिक पॉलिमर के साथ कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्म करने वाला ‘क्विक एक्शन स्प्रे’ बनाया है. इस खास किस्म के स्प्रे को विकसित करने के लिए कैम्पिनास विश्वविद्यालय (University of Campinas) के इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट केमिस्ट्री (LEQUIP) विभाग के शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की शुरुआत के साथ ही काम करना शुरू कर दिया था. रिसर्च के दौरान पाया कि ये स्प्रे कोरोना संक्रमण को निष्क्रिय करने में सक्षम हैं.

99 प्रतिशत इफेक्टिव
रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों ने बताया, ‘इस स्प्रे का प्रयोग कपड़े या धातु पर भी किया जा सकता है. ये स्प्रे मास्क पर भी प्रयोग की जा सकती है. स्प्रे से मास्क पर एक लंबे समय तक एक्टिव रहने वाली ‘प्रोटेक्टिव लेयर’ रहती है. यह 99 प्रतिशत कर इफेक्टिव है.

यह भी पढ़ें: 1-2 नहीं बल्कि 3 बार कोरोना को मात दे चुकी है ये महिला, उम्र जानकर हो जाएंगे हैरान

48 घंटे तक रहता है प्रभाव
शोधकर्ताओं का दावा है कि एक बार प्रयोग करने पर अगले 48 घंटे तक यह स्प्रे इफेक्टिव रहती है. यह स्प्रे विशेष तौर पर फ्रंट लाइन फाइटर यानी स्वास्थ्यकर्मियों (Health Worker) के लिए बेहद कारगर साबित हो सकती है. पीपीई किट (PPE Kit) पर स्प्रे का प्रयोग स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से सुरक्षित रख सकता है. शोधकर्ताओं का दावा है कि इसमें पर्यावरण के लिहाज से उचित सबसेंस का प्रयोग किया गया है.

Trending news