रूस का खौफ: जंग में यूक्रेन का साथ देने वाले अपने सैनिकों का कोर्ट मार्शल करेगा ये देश!
Advertisement

रूस का खौफ: जंग में यूक्रेन का साथ देने वाले अपने सैनिकों का कोर्ट मार्शल करेगा ये देश!

ब्रिटेन ने अपने सैनिकों को यूक्रेन-रूस जंग से दूर रहने को कहा है. रक्षा मंत्रालय ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि यूक्रेन की तरफ से रूस के खिलाफ युद्ध में शामिल होने वाले सैनिकों का कोर्ट मार्शल किया जाएगा. 

फाइल फोटो

लंदन: रूस और यूक्रेन की जंग (Russia-Ukraine War) में कोई देश सीधे तौर पर नहीं उतरना चाहता. यहां तक कि वो देश भी नहीं जो यूक्रेन को हर तरह की मदद का भरोसा दिला रहे थे. ब्रिटेन (Britain) ने तो खुद को इस जंग से दूर रखने के लिए अपने सैनिकों के लिए फरमान जारी कर दिया है. ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय (UK Ministry of Defence) ने स्पष्ट किया है कि यदि कोई भी सैनिक बिना बताए यूक्रेन गया, तो उसका कोर्ट मार्शल (Court Martial) किया जाएगा. 

  1. कुछ ब्रिटिश सैनिकों के युद्ध लड़ने की बात आई है सामने
  2. ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने सैनिकों के लिए जारी किया आदेश
  3. उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की दी चेतावनी

UK ने सेना भेजने से किया है इनकार

ऐसा दावा किया जा रहा है कि ब्रिटिश सेना के चार सैनिक यूक्रेन (British Troops in Ukraine) की तरफ से युद्ध लड़ रहे हैं. इसके मद्देनजर ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय को अपने सैनिकों के लिए फरमान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि सभी सैनिकों के बिना अनुमति यूक्रेन की यात्रा पर बैन लगाया जा रहा है और आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि ब्रिटेन पहले ही अपने सैनिक यूक्रेन भेजने से इनकार कर चुका है. इसके बजाए ब्रिटिश सरकार ने भारी मात्रा में एंटी एयरक्राफ्ट और एंटी आर्मर मिसाइलों की सप्लाई की है.

ये भी पढ़ें -रूस ने प्रतिबंधों की बौछार के बीच भारत को दिया ये आकर्षक ऑफर!

इन कर्मियों पर भी लागू होगा आदेश

रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि सभी सेवा कर्मियों को अगली सूचना तक यूक्रेन की यात्रा करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है. यह आदेश यह छुट्टी पर गए या ड्यूटी पर तैनात सभी सैनिकों पर लागू होता है. ऐसे में आदेश का उल्लंघन कर यूक्रेन जाने वाले कर्मियों को अनुशासनात्मक और प्रशासनिक परिणामों का सामना करना पड़ेगा. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि ब्रिटिश सेना के कुछ सैनिक यूक्रेन की तरफ से युद्ध लड़ रहे हैं. इनमें विंडसर बैरक का 19 वर्षीय सैनिक कोल्डस्ट्रीम गार्ड्समैन भी शामिल है. उसने अपने माता-पिता को चिट्ठी लिखकर इसकी जानकारी दी थी. यूक्रेन पहुंचने के लिए उसने पोलैंड का टिकट भी खरीदा था.

रक्षा मंत्री ने किया था अनुरोध

ब्रिटिश ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी ग्रांट शाप्स (British Transport Secretary, Grant Shapps) ने भी कहा कि प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाले सैनिकों के खिलाफ कोर्ट मार्शल का मुकदमा चलाया जाएगा. क्योंकि उससे खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है. शाप्स ने बुधवार को आईटीवी से बात करते हुए कहा कि ब्रिटेन की अपनी सेना भेजने और कुछ लोगों के कानून तोड़कर ऐसा करने के बीच बड़ा अंतर है. हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम जो सहायता प्रदान कर रहे हैं वह आधिकारिक तरीके से हो. इससे पहले, रक्षा मंत्री बेन वालेस ने भी ब्रिटेन के लोगों को यूक्रेन की तरफ से लड़ाई में शामिल न होने का अनुरोध किया था.

 

Trending news