क्या राष्ट्रपति जो बाइडेन टैक्स चोरी के आरोपों में घिरे बेटे को कर सकते हैं माफ? व्हाइट हाउस ने दिया ये जवाब
Advertisement

क्या राष्ट्रपति जो बाइडेन टैक्स चोरी के आरोपों में घिरे बेटे को कर सकते हैं माफ? व्हाइट हाउस ने दिया ये जवाब

US News: हंटर बाइडन पर 2017 और 2018 में 15 लाख डॉलर से अधिक आय पर 1,00,000 से अधिक कर न देने का पिछले महीने आरोप लगाया गया था. अभियोजकों के साथ किए समझौते के बाद हंटर के दोष स्वीकार करने की उम्मीद थी. हालांकि उन्होंने अदालत में दोष स्वीकार नहीं किया. 

क्या राष्ट्रपति जो बाइडेन टैक्स चोरी के आरोपों में घिरे बेटे को कर सकते हैं माफ? व्हाइट हाउस ने दिया ये जवाब

World News in Hindi: व्हाइट हाउस ने स्पष्ट किया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने बेटे हंटर बाइडेन को माफ नहीं करेंगे जिन्होंने अदालत में दो टैक्स आरोपों में दोषी स्वीकार नहीं किया. एक ब्रीफिंग में, प्रेस सचिव, कैरिन जीन-पियरे से पूछा गया, 'राष्ट्रपति के नजरिए से, क्या कोई संभावना है कि वह अपने बेटे को माफ कर देंगे? इस पर पियरे ने उत्तर दिया, 'नहीं'. उन्होंने जोर देकर कहा: मैंने अभी कहा नहीं. मैंने जवाब दे दिया.'

बता दें हंटर बाइडन पर 2017 और 2018 में 15 लाख डॉलर से अधिक आय पर 1,00,000 से अधिक कर न देने का पिछले महीने आरोप लगाया गया था. अभियोजकों के साथ किए समझौते के बाद हंटर के दोष स्वीकार करने की उम्मीद थी. अभियोजक दो साल की प्रोबेशन की सिफारिश करने की योजना बना रहे थे.

बुधवार को सुनवाई के दौरान अदालत में इस पर विवाद हो गया कि क्या शुरुआती समझौते में उन्हें भविष्य में किसी प्रकार के आरोपों के खिलाफ संरक्षण दिया गया है.

रिपब्लिकन ने जो बाइडेन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा नियुक्त यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट न्यायाधीश मैरीएलेन नोरेएका ने समझौते की भाषा को लेकर चिंता जतायी है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, रिपब्लिकन ने हंटर बाइडेन के व्यावसायिक मामलों और नशे की लत के साथ व्यक्तिगत संघर्ष के बारे में चिंता जताई है, उनका उपयोग राष्ट्रपति बाइडेन  के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाने और यहां तक ​​कि उनके महाभियोग की मांग करने के लिए किया है.

क्षमा शक्ति का विवादास्पद उपयोग
अमेरिकी संविधान के अनुच्छेद 2 में स्थापित क्षमा शक्ति, राष्ट्रपति को महाभियोग के मामलों को छोड़कर, संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ अपराधों के लिए राहत और क्षमा देने का अधिकार देती है. पिछले कुछ वर्षों में, क्षमा शक्ति का उपयोग तेजी से विवादास्पद हो गया है, बिल क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रम्प जैसे कुछ राष्ट्रपतियों ने अपने दाताओं और समर्थकों को क्षमा या क्षमादान प्रदान किया था.

क्षमा शक्ति के प्रति बाइडेन  का दृष्टिकोण
राष्ट्रपति जो बाइडेन  ने क्षमा शक्ति का उपयोग संयमित ढंग से किया है. इसे मुख्य रूप से नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों के लिए दोषसिद्धि पर ध्यान केंद्रित किया है.

इसके विपरीत, अपने कार्यकाल के दौरान, ट्रंप ने 143 क्षमादान और 94 कम्यूटेशन जारी किए, जिनमें स्टीव बैनन, रोजर स्टोन और पॉल मैनाफोर्ट जैसे उनके करीबी सलाहकारों के लिए विवादास्पद क्षमादान शामिल थे.

हालांकि, प्यू रिसर्च सेंटर के डेटा से पता चलता है कि 20वीं सदी की शुरुआत के बाद से ट्रंप की कार्यकारी क्षमादान शक्ति का उपयोग अधिकांश अन्य राष्ट्रपतियों की तुलना में कम था.

Trending news