ऑस्ट्रेलिया के इस शहर में कोरोना ने बरपाया कहर, संक्रमण रोकने के लिए बुलानी पड़ी सेना
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के इस शहर में कोरोना ने बरपाया कहर, संक्रमण रोकने के लिए बुलानी पड़ी सेना

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि सेना की मदद से हम और भी अधिक परीक्षण कर सकते हैं और उनके नतीजे भी जल्दी पा सकते हैं. 

फाइल फोटो

मेलबर्न: ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के मेलबर्न शहर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप फैल गया है. ऐसे हालातों के चलते यहां Covid-19 से निपटने में मदद के लिए बुधवार को ऑस्ट्रेलिया की सेना को बुलाया गया. विक्टोरिया में रोजाना सामने आ रहे मामलों की संख्‍या में दो अंकों में वृद्धि दर्ज की है. मामलों की संख्‍या में ज्यादातर इजाफा राज्य की राजधानी मेलबर्न (Melbourne) में हुआ है. 

  1. ऑस्‍ट्रेलिया के राज्‍य विक्‍टोरिया में कोविड के दैनिक मामलों में वृद्धि 
  2. सबसे ज्‍यादा इजाफा राज्‍य की राजधानी मेलबर्न में 
  3. देश में अब तक महज 7,500 मामले सामने आए हैं 
  4.  

स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने कहा कि संघीय सरकार ने वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए सेना के समर्थन की पेशकश की थी, जबकि चार अन्य राज्यों ने संपर्क ट्रेसिंग में मदद की बात कही. अधिकारियों ने कहा कि विक्टोरियन प्रीमियर डैनियल एंड्रयूज ने राज्यों से सहायता के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है और सेना से सैन्य सहायता मांगी है.

ये भी पढ़ें: पाक में नहीं थम रहा हिंदुओं पर अत्याचार: एक और नाबालिग लड़की का हुआ अपहरण

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा, 'इस मदद का मतलब यह होगा कि हम और भी अधिक परीक्षण कर सकते हैं और उनके नतीजे भी जल्दी पा सकते हैं. साथ ही यह विक्‍टोरियन लोगों को याद दिलाने का एक मजबूत प्रयास है कि यदि वे बीमार हैं तो घर पर रहें और टेस्‍ट कराएं.'

यह कदम तब सामने आया है जब इस देश ने एक महीने में पहली कोविड ​​-19 की मौत दर्ज की है. यहां विक्‍टोरिया के करीब 80 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई है और कम्‍युनिटी में वायरस के प्रसार को लेकर खासी चिंता पैदा हो गई है. 

ये भी पढ़ें- बाबा रामदेव की कोरोना दवाई पर राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बड़ी बात

स्वास्थ्य अधिकारियों ने मेलबर्न के कोरोना वायरस परीक्षण केंद्रों पर लंबी कतारों की सूचना दी है. इसके अलावा राज्य के प्रमुख सुपरमार्केट ने भी टॉयलेट पेपर और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीद को फिर से सीमित कर दिया है, क्‍योंकि यहां लोगों में डर के कारण ज्‍यादा चीजें खरीदने की आशंका बढ़ गई थी.

हंट ने कहा कि स्थिति एक "महत्वपूर्ण मोड़" पर पहुंच गई थी और स्वास्थ्य अधिकारी प्रकोप के कारण सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में स्थानीय लॉकडाउन पर विचार कर रहे थे.

25 मिलियन यानि 2.5 करोड़ की आबादी वाले इस देश में कोरोना वायरस के लगभग 7,500 मामले आए और 103 मौतें दर्ज की गईं.

इस समय देश में सबसे ज्‍यादा सक्रिय मामले विक्‍टोरिया में हैं. यहां मेलबर्न के स्टैमफोर्ड प्लाजा होटल में नए क्‍लस्‍टर सामने आए हैं, जिसका उपयोग विदेशों से लौटने वाले नागरिकों के लिए किया जा रहा है. 

Trending news