Breaking News
  • उत्‍तर-पूर्वी दिल्‍ली के डीसीपी दफ्तर पहुंचे NSA अजित डोभाल
  • हिंसा के बाद दिल्‍ली के हालात संभालने की जिम्‍मेदारी NSA को मिली
  • पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भगोड़ा घोषित

चीन विकसित नहीं बल्कि अब भी विकासशील देश है: वांग यी

यूएन विकास कार्यक्रम द्वारा पेश की गयी एचडीआई से भी जाहिर है कि 2017 में चीन में मानव जाति का विकास सूचकांक सिर्फ 0.752 है, जो दुनिया के 86वें स्थान पर रहा.

चीन विकसित नहीं बल्कि अब भी विकासशील देश है: वांग यी
(फाइल फोटो)

बीजिंग: चीनी विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) ने हाल में ब्रसेल्स में आयोजित यूरोपीय थिंक टैंक की मीडिया की बैठक में कहा कि चीन (China) विकसित देश नहीं है. चीन अभी भी विकासशील देश है. उन्होंने कहा कि हालांकि इधर के वर्षो में चीन का आर्थिक विकास तेज रहा, फिर भी चीन अब भी विकासशील देश है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने 2018 के सितंबर में कहा कि चीन ने विकासशील देश के नकली कपड़े पहनकर भारी लाभ हासिल किया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री मोरिसन ने भी चीन को नवोदित विकसित आर्थिक समुदाय बताया और विश्व से चीन के नये स्थान को मान्यता देने की मांग की.

वांग यी ने कहा कि विश्व बैंक के आंकड़े बताते हैं कि 2018 में चीन में औसत व्यक्ति की जीडीपी करीब 9700 यूएस डॉलर रही, जो अमेरिका (US) के लगभग 16.7 प्रतिशत और यूरोपीय संघ के 25 प्रतिशत है और विश्व के औसत स्तर से नीची रही है. यूएन (UN) विकास कार्यक्रम द्वारा पेश की गयी एचडीआई से भी जाहिर है कि 2017 में चीन में मानव जाति का विकास सूचकांक सिर्फ 0.752 है, जो दुनिया के 86वें स्थान पर रहा. ये आंकड़े सब बताते हैं कि चीन अभी भी एक विकासशील देश है.

ये भी देखें...

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस)