भारत को समंदर में घेरने की तैयारी में चीन-पाकिस्तान, ऐसे चल दी 'चतुर चाल'
Advertisement

भारत को समंदर में घेरने की तैयारी में चीन-पाकिस्तान, ऐसे चल दी 'चतुर चाल'

सूत्रों के मुताबिक प्रोजेक्ट हैंगूर के तहत चीन की चाईना शिपब्लिडिंग इंडस्ट्री कार्पोरेशन पाकिस्तानी नौसेना के लिए 8 नये पनडुब्बियों को बना रही है.

भारतीय नौसेना की बढ़ती ताकत पर अंकुश लगाने के लिए 8 नए पनडुब्बियों को पाकिस्तानी नौसेना को मुहैया करा रहा है.

नई दिल्ली: चीन भारत के खिलाफ पाकिस्तान को लगातार मजबूत करने में लगा हुआ है. भारत के खिलाफ जासूसी के लिए जहां चीन ने पिछले दिनों पाकिस्तान के लिए दो सेटेलाइट लांच किये थे. इसके अलावा ग्वादर से लेकर भारत पाकिस्तान सीमा पर तैनात पाकिस्तानी सेना की चीन मदद कर रहा है. चीन ने भारतीय महासागर में भारतीय नौसेना की बढ़ती ताकत पर अंकुश लगाने के लिए 8 नए पनडुब्बियों को पाकिस्तानी नौसेना को मुहैया करा रहा है.

  1. पाकिस्तानी नेवी की ताकत बढ़ाने में जुटा चीन
  2. भारत के खिलाफ पाकिस्तान को मजबूत बना रहा चीन
  3. पाकिस्तानी नेवी के लिए 8 पनडुब्बी बना रहा चीन

सूत्रों के मुताबिक प्रोजेक्ट हैंगूर के तहत चीन की चाईना शिपब्लिडिंग इंडस्ट्री कार्पोरेशन पाकिस्तानी नौसेना के लिए 8 नये पनडुब्बियों को बना रही है, जो जल्द ही पाकिस्तानी नौसेना को सौंपी जायेगी. देखा जाये तो भारतीय नौसेना के पास 16 पनडुब्बियां हैं जबकि पाकिस्तानी नौसेना के पास कुल 10 पनडुब्बियां हैं. चीन की इस मदद से भारतीय समुद्री सीमा में इन दोनों देशों से भारतीय नौसेना को एक साथ चुनौती मिलने वाली है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान: सबमरीन से लॉन्च क्रूज मिसाइल 'बाबर' का सफल परीक्षण, 450 KM दूर लक्ष्य को भेदा

चीनी नौसेना भी आये दिन भारतीय समुद्री सीमा में लगातार घुसपैठ करने की कोशिश में लगी हुई है. ऐसे में भारत के सामने चीन और पाकिस्तान दोनों से चुनौती मिल रही है. इस साल जनवरी के महीने में भारत ने स्कॉर्पीन क्लास की तीसरी पनडुब्बी 'करंज' मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) से लॉन्च की थी. 

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी नौसेना ने किया क्रूज मिसाइल 'हर्बा' का सफल टेस्ट, सटीक तरीके से भेदा निशाना

प्रॉजेक्ट 75 प्रोग्राम के तहत एमडीएल द्वारा बनाए जाने वाली 6 पनडुब्बियों में से यह तीसरी है. इस श्रेणी की पहली पनडुब्बी आईएनएस कलवरी पिछले साल 14 दिसंबर को लॉन्च की गई थी. वहीं दूसरी पनडुब्बी खांदेरी भी पहले ही लॉन्च की जा चुकी है, जिसका समुद्र में ट्रायल किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें:  चीन ने पाकिस्तान को बेची 'पावरफुल' मिसाइल टेक्नोलॉजी, अब चांद पर भी नजर रख सकेगा इस्लामाबाद

यही नहीं भारत पर नजर रखने के लिए चीन और पाकिस्तान ने मिलकर दो सेटेलाइट बनाई है. चीन ने रिमोट सेंसिंग सेटेलाइट बनाई है, जिसका नाम PRSS-1 है, तो वहीं पाकिस्तान के वैज्ञानिकों ने PakTES-1A नाम से सेटेलाइट तैयार की है. इन दोनों सेटेलाइट को इस महीने  चीन के उत्तर पश्चिमी प्रांत जियुकुआन सेटेलाइट लॉन्च सेंटर से लांच किया गया. 

चीन की PRSS-1 सैटेलाइट दिन और रात के समय मॉनिटरिंग करने में सक्षम है, यहां तक कि घने बादलों में भी देखने में सक्षम है.

Trending news