भारत से मदद मांगने पर ग्लोबल टाइम्स ने मंगोलिया को चेताया
Advertisement

भारत से मदद मांगने पर ग्लोबल टाइम्स ने मंगोलिया को चेताया

चीन की आधिकारिक मीडिया ने मंगोलिया को चेतावनी देते हुए कहा कि उसका भारत से मदद मांगना ‘राजनीतिक रूप से जल्दबाजी भरा कदम’ है और यह कदम द्विपक्षीय संबंधों को मुश्किल बनाएगा।

भारत से मदद मांगने पर ग्लोबल टाइम्स ने मंगोलिया को चेताया

बीजिंग : चीन की आधिकारिक मीडिया ने मंगोलिया को चेतावनी देते हुए कहा कि उसका भारत से मदद मांगना ‘राजनीतिक रूप से जल्दबाजी भरा कदम’ है और यह कदम द्विपक्षीय संबंधों को मुश्किल बनाएगा।

ऐसी खबरें आई थी कि उलान बटोर ने चीन द्वारा सीमा शुल्क लगाने समेत कई कारकों से उत्पन्न वित्तीय कठिनाइयों को दूर करने के लिए नयी दिल्ली की मदद मांगी थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने चीन के कदमों का मुकालबा करने के लिए मंगोलिया की भारत से समर्थन की मांग करने संबंधी नयी दिल्ली में मंगोलिया के राजदूत गोंचीग गनहोल्ड की कथित टिप्पणी को लेकर पूछ गये सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया और कहा कि उन्होंने इस तरह की किसी भी टिप्पणी के बारे में नहीं सुना।

हालांकि चीन की आधिकारिक मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने भारत से मदद मांगने के लिए मंगोलिया की आलोचना की। इसने एक लेख में कहा, ‘रूस और चीन के बीच बसा मंगोलिया किसी सत्ता प्रतिस्पर्धा में शामिल हुये बिना दोनों देशों से लाभ प्राप्त करने के लिए एक तटस्थ देश बनने की कोशिश करता है।’ 

इसमें कहा गया, ‘लेकिन मंगोलिया यह भी उम्मीद रखता है कि वह एक तीसरे पड़ोसी की ओर जा सकता है जिसके जरिए वह अधिक मोलभाव कर अधिक फायदा उठा सके । लेकिन मंगोलिया को सतर्क रहना चाहिए कि यह इस तरह के भू-राजनीतिक खेल के जोखिम को बर्दाश्त नहीं कर सकता है। मंगोलिया को यह जानना चाहिए कि द्विपक्षीय संबंधों को विकसित करने के लिए एक दूसरे का सम्मान करना एक पूर्व शर्त है।’ 

लेख में कहा गया, ‘मंगोलिया का भारत से समर्थन मांगना राजनीतिक रूप से जल्दबाजी भरा कदम है जो सिर्फ स्थिति को जटिल बनाएगा और मुद्दे को सुलझाना मुश्किल बना देगा। हमें उम्मीद है कि संकट-ग्रस्त मंगोलिया सबक सीखेगा।' मंगोलिया ने चीन की परवाह किये बिना पिछले महीने चार दिनों के लिए दलाई लामा की मेजबानी की थी और कहा कि यह पूरी तरह से धार्मिक यात्रा थी।

Trending news