बीजिंग: उत्तर कोरिया पहुंचा चीनी दूत, ट्रंप ने जताई खुशी

उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम को लेकर जारी तनातनी के बीच चीन का एक शीर्ष दूत आज पूर्वी एशियाई देश पहुंचा वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे एक‘‘बड़ा कदम’’बताया है जो कि चीन से उसके सहयोगी देश पर दबाव बनाने की लगातार अपील करते रहे हैं. 

बीजिंग: उत्तर कोरिया पहुंचा चीनी दूत, ट्रंप ने जताई खुशी
ताओ एक साल से ज्यादा समय में उत्तर कोरिया का दौरा करने वाले चीन के पहले शीर्ष दूत है.(फाइल फोटो)

बीजिंग: उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम को लेकर जारी तनातनी के बीच चीन का एक शीर्ष दूत आज पूर्वी एशियाई देश पहुंचा वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे एक‘‘बड़ा कदम’’बताया है जो कि चीन से उसके सहयोगी देश पर दबाव बनाने की लगातार अपील करते रहे हैं.  विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि सोंग ताओ राष्ट्रपति शी चिनफिंग के प्रतिनिधि के तौर पर उत्तर कोरिया का दौरा कर रहे हैं. वह उत्तर कोरियाई अधिकारियों को हाल में संपन्न हुए चीनी काम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस की जानकारी देंगे तथा ‘‘परस्पर हित के दूसरे मुद्दों’’पर चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़े- अमेरिका ने चीन से मांगी मदद, उत्तर कोरिया पर लगाम लगाने चीन भेज रहा विशेष दूत

दोनों देशों के बीच संबंधों में आई तल्खी के साथ ताओ एक साल से ज्यादा समय में उत्तर कोरिया का दौरा करने वाले चीन के पहले शीर्ष दूत है. विश्लेषक उम्मीद कर रहे हैं कि सोंग उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम को लेकर जारी तनातनी के मुद्दे पर ध्यान देंगे जिससे शीत युद्ध काल से सहयोगी रहे दोनों देशों के संबंध हाल के समय में प्रभावित हुए हैं.

यह खटास चीन के उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षणों और छठे परमाणु विस्फोट को लेकर संयुक्त राष्ट्र द्वारा उसपर लगाए गए प्रतिबंधों का समर्थन करने से आयी है. ट्रंप ने चीनी दूत के दौरे का स्वागत करते हुए इसे एक ‘‘बड़ा कदम’’बताया. उन्होंने गुरूवार को ट्विटर पर लिखा कि ‘‘यह एक बड़ा कदम है और देखते हैं कि क्या होता है.