Corona Returns: US में एक दिन में सामने आए 60 हजार नए Case, Vaccine ले चुके लोगों को भी पहनना होगा Mask
Advertisement

Corona Returns: US में एक दिन में सामने आए 60 हजार नए Case, Vaccine ले चुके लोगों को भी पहनना होगा Mask

जो लोग यह मान बैठे हैं कि कोरोना चला गया है, उन्हें सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि वायरस के नए मामलों में तेजी दर्ज की जा रही है. अमेरिका में 24 घंटों में 60 हजार से अधिक केस रिकॉर्ड हुए हैं. जिसके बाद यहां वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों के लिए भी मास्क अनिवार्य किया गया है.

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: कोरोना (Coronavirus) महामारी के मामलों ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है. दुनिया के कई देशों में संक्रमण में इजाफा दर्ज किया गया है. खासकर, अमेरिका (America) में स्थिति चिंताजनक हो गई है, जिसके मद्देनजर हाई रिस्क वाले इलाकों में टीके की दोनों डोज ले चुके लोगों के लिए भी मास्क (Mask) पहनना अनिवार्य किया गया है. यह खबर एक तरह से उन सभी लोगों के लिए चेतावनी है, जो यह मान बैठे हैं कि कोरोना चला गया है और उन्होंने नियमों के उल्लंघन को अपनी आदत बना लिया है. 

  1. अमेरिका में पिछले कुछ दिनों से बढ़ी संक्रमण की रफ्तार
  2. दोनों टीका लेने वालों को भी अब लगाना होगा मास्क
  3. कोरोना के डेल्टा वैरिएंट की वजह से बढ़ रहे हैं नए मामले
  4.  

Delta Variant ने बढ़ाई परेशानी

अमेरिका में कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant of Corona) की वजह से नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के डायरेक्टर रोशेल वेलेंस्की ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मास्क पर लिए गए फैसले के बारे में बताया. उन्होंने इस दौरान कहा कि वैक्सीन असरदार है, लेकिन कोरोना के डेल्टा वैरिएंट की वजह से आगे संक्रमण का खतरा बढ़ गया है. इसलिए मास्क पहनना जरूरी है.

ये भी पढ़ें -Corona से जंग में मिला नया हथियार: Scientists ने तैयार की Laser Device, हवा में ही Virus को कर सकती है ढेर

यहां Infection के सबसे ज्यादा केस 

रोशेल वेलेंस्की ने कहा कि ज्यादा संक्रमण वाले इलाकों में CDC कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दोनों खुराक ले चुके लोगों को भी मास्क पहनने का सुझाव देता है. सीडीसी के डेटा के मुताबिक, दक्षिणी अमेरिका में सबसे ज्यादा संक्रमण देखा गया है. हालांकि, उत्तरपूर्वी जैसे देश के उन हिस्सों में जहां सबसे ज्यादा टीकाकरण हुआ है, वहां कम्युनिटी ट्रांसमिशन की दर सीमित है. अमेरिका में प्रति एक लाख पर 100 से ज्यादा संक्रमण के मामले आने को हाई रिस्क श्रेणी में रखा गया है.

पहले Mask पर दिया था ये सुझाव 

CDC की एक रिसर्च रिपोर्ट में दावा किया गया था कि टीका ले चुके लोग जब संक्रमित होते हैं, तो उनका वायरल लोड टीका न लेने वालों के बराबर ही होता है. सीडीसी का कहना है कि इस रिसर्च के बाद यह कहा जा सकता है कि वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग भी अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं. सीडीसी ने मई में वैक्सीन लगवा चुके लोगों को मास्क न पहनने का सुझाव दिया था, लेकिन अब उसने लोगों से मास्क लगाने की अपील की है.  

दूसरी Countries में भी बढ़ी रफ्तार

अमेरिका में पिछले कई दिनों से कोरोना के नए केसों में तेजी देखी जा रही है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना के 60 हजार से ज्यादा नए केस आए हैं और अब वह एक बार फिर से पहले स्थान पर पहुंच गया है. इसी तरह दुनिया के कई अन्य देशों में भी संक्रमण की रफ्तार में तेजी दर्ज की गई है, जिससे संकेत मिलते हैं कि कोरोना वायरस फिर से पहले जैसी स्थिति उत्पन्न कर सकता है. 

 

Trending news