Zee Rozgar Samachar

10 सेकंड में होगी कोरोना पॉजिटिव की पहचान, वैज्ञानिकों ने बनाई Diagnovir टेस्ट किट

तुर्की के वैज्ञानिकों ने Diagnovir डायग्नोस्टिक किट का आविष्कार किया है. बिल्केंट यूनिवर्सिटी के रेक्टर अब्दुल्ला अतलार बताते हैं कि कोरोनो वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव होने पर ये चिप 5-10 सेकंड में रिजल्ट दे देती है. जबकि संक्रमित नहीं होने पर रिजल्ट 20 सेकंड में प्राप्त होता है.

10 सेकंड में होगी कोरोना पॉजिटिव की पहचान, वैज्ञानिकों ने बनाई Diagnovir टेस्ट किट
कोरोना वायरस टेस्टिंग के दौरान की फाइल फोटो।

अंकारा: दुनियाभर के कई देशों ने भले ही कोरोना वैक्सीन तैयार कर ली हो. लेकिन किस व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण है और किस में नहीं, ये पता करने में कुछ समय चला जाता है. इसी समस्या को देखते हुए तुर्की यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक (Corona Test Kit) का आविष्कार किया है, जिसकी मदद से सिर्फ 10 में कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान की जा सकती है.

10 सेकंड में मिलेगा कोरोना टेस्ट रिजल्ट

बिल्केंट यूनिवर्सिटी (Bilkent University) के शोधकर्ताओं ने इस डायग्नोस्टिक किट को डायग्नोविर (Diagnovir) नाम दिया है. वैज्ञानिकों ने कहा कि Covid-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए इसमें नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो मात्र 10 सेकंड में रिजल्ट बता दे देता है. उन्होंने टेस्टिंग प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले मरीज के मुंह से स्वैब का सैंपल लिया जाता है. 

ये भी पढ़ें:-COVID-19 से जंग में भारत को मिली दूसरी कामयाबी, Bharat Biotech की Covaxin को मिली मंजूरी

चिप से होती है सैंपल की जांच

इसके बाद उसे एक कैमिकल में मिलाया जाता है और फिर उसे पैथोजन डिटेक्शन चिप (Pathogen Detection Chip) में जोड़ा जाता है. इसके बाद चिप ऑप्टिकल तरीकों से उस सैंपल की जांच करती है और एक बीप सिग्नल के जरिए पॉजिटिव या नेगेटिव की रिपोर्ट देती है. बिल्केंट यूनिवर्सिटी के रेक्टर अब्दुल्ला अतलार बताते हैं कि कोरोनो वायरस रिपोर्ट (Coronavirus Report) पॉजिटिव होने पर ये चिप 5-10 सेकंड में रिजल्ट दे देती है. जबकि संक्रमित नहीं होने पर रिजल्ट 20 सेकंड में प्राप्त होता है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.