मास्क बेचने वाली कंपनी लोगों में पैदा कर रही थी डर, इस देश ने लगाया प्रतिबंध
Advertisement

मास्क बेचने वाली कंपनी लोगों में पैदा कर रही थी डर, इस देश ने लगाया प्रतिबंध

फेस मास्क का उपयोग करने के बारे में विज्ञापनों द्वारा झूठे दावे करने वाली दो कंपनियों पर ब्रिटेन में प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

फाइल फोटो

लंदन: कोरोनावायरस (कोविड-19) के प्रसार को रोकने के लिए फेस मास्क का उपयोग करने के बारे में विज्ञापनों द्वारा झूठे दावे करने वाली दो कंपनियों पर ब्रिटेन में प्रतिबंध लगा दिया गया है. बीबीसी की रिपोर्ट में बुधवार को बताया गया कि यह निर्णय ब्रिटेन के विज्ञापन मानक प्राधिकरण (एएसए) ने लिया है. प्राधिकरण ने ईजी शॉपिंग फॉर होम लिमिटेड और नोवाड्स ओयू कंपनियों के दावों को खारिज करते हुए उनके द्वारा मानकों का उल्लंघन किए जाने की पुष्टि की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि विज्ञापन भ्रामक, गैर जिम्मेदाराना और उचित कारण के बिना डर पैदा करने वाला है.

अधिकारियों ने वायरस के प्रसार से बचे रहने के लिए कई बार हाथ धोने की अपील की है. ईजी शॉपिंग फॉर होम लिमिटेड द्वारा अमेजन वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाई प्रसारित किए गए. वहीं नोवाड्स ओयू द्वारा उसके ऑक्सीब्रीथ प्रो मास्क के लिए टेबुला नेटवर्क और अन्य साइटों के माध्यम से स्कॉटिश सन वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाई दिए.

यह भी पढ़ें:- Corona Virus आपके आसपास फटकेगा भी नहीं, बस इन 5 आसान बातों का रखें ध्यान

ऑक्सीब्रीथ प्रो विज्ञापनों में से एक में कहा गया कि वायरस की वजह से लोगों के मन में घबराहट बढ़ रही है. इसमें कहा गया, "मैंने जो सबसे अच्छी सलाह सुनी है वह है शांत रहना और अपनी सुरक्षा के लिए व्यावहारिक उपाय करना. अपने आपको बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उच्च-गुणवत्ता वाला फेस मास्क प्राप्त करना है, जो आपको वायरस, बैक्टीरिया और अन्य वायु प्रदूषकों से बचा सकता है."

एएसए ने कहा कि विज्ञापन भ्रामक हैं, क्योंकि इसमें किए गए दावे आधिकारिक सलाह के खिलाफ हैं. एक प्रवक्ता ने कहा कि पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने एएसए को सूचित किया है कि वे कोरोना वायरस से सुरक्षा के साधन के रूप में फेस मास्क के उपयोग की सलाह नहीं देते हैं. ब्रिटेन में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या मंगलवार को 39 से बढ़कर 51 हो गई है. अभी तक 50 से अधिक देशों में 90,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

ये भी देखें...

Trending news