Coronavirus: दुनियाभर में अब तक नौ करोड़ से ज्यादा संक्रमित, Japan पर मंडराया ये खतरा
Advertisement

Coronavirus: दुनियाभर में अब तक नौ करोड़ से ज्यादा संक्रमित, Japan पर मंडराया ये खतरा

जापान (Japan) के स्वास्थ्य मंत्रालय को ब्राजील से आए लोगों में कोरोना वायरस का नया स्वरूप मिला है. टोक्यो (Tokyo) से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना का ये नया स्ट्रेन ब्रिटेन (Britain) और दक्षिण अफ्रीका में मिले वायरस के स्वरूपों से अलग है.

दुनिया में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा करीब 90,691,625 तक पहुंच चुका है...
बाल्टीमोर: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले बढ़कर अब नौ करोड़ के पार हो गए हैं. महामारी से करीब 20 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. ‘जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी’ (Johns Hopkins University) के रविवार तक के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 10 हफ्तों में दुनियाभर में संक्रमण के मामले दोगुने हो गए हैं. वहीं कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के कुल मामले अक्टूबर अंत में चार करोड़ 50 लाख हुए थे.
शुरुवात से ही कोरोना के मामलों पर नजर रखने वाली इसी यूनिवर्सिटी के मुताबिक कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 9,00,05,787 हो चुकी है.
 

प्रभावित देशों की सूची में अमेरिका पहले, भारत दूसरे नंबर पर

अमेरिका (USA) में कोरोना संक्रमण के दो करोड़ 22 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. अमेरिका संक्रमण के मामलों को लेकर लगातार पहले पायदान पर बना हुआ है. अमेरिका में सामने आए संक्रमण के मामलों की संख्या भारत से दोगुनी है. अमेरिका में संक्रमण के कुल मामले करीब 2.29 करोड़ तक पहुंच चुके हैं. अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या 22,917,334 के पार चली गयी है, जबकि अब तक वहां 3 लाख 83 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है. भारत में संक्रमण के करीब एक करोड़ पांच लाख मामले सामने आए हैं. भारत कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में दूसरे नंबर पर है. 
 

जापान पर मंडराया नया खतरा, ब्रिटेन और द.अफ्रीका से अलग स्ट्रेन

जापान (Japan) के स्वास्थ्य मंत्रालय को ब्राजील से आए लोगों में कोरोना वायरस का नया स्वरूप मिला है. टोक्यो (Tokyo) से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना का ये नया स्ट्रेन ब्रिटेन (Britain) और दक्षिण अफ्रीका में मिले वायरस के स्वरूपों से अलग है. एयरपोर्ट पर जांच के दौरान चालीस साल के पुरूष और 30 वर्षीय महिला और उसके दो बच्चों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (स्वरूप) मिला है.
 

विश्व स्वास्थ्य संगठन और विशेषज्ञों का शोध लगातार जारी

वायरस के नए स्वरूप के विश्लेषण के लिए जापान अन्य देशों, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर रहा है. जापानी अधिकारियों के मुताबिक, एयरपोर्ट पहुंचने तक पुरुष में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं था. उसे बाद में सांस लेने में दिक्कत होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया. उसकी पत्नी को सिर दर्द की शिकायत थी,  उसके बेटे को बुखार था और बेटी में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं था.
 

आपात स्थिति का ऐलान, जापान में 4 हजार की मौत

जापान में ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए स्वरूप के करीब 30 मामले सामने आए हैं. विशेषज्ञ वायरस के इस नए स्वरूपों के तेजी से फैलने को लेकर चिंता जता रहे हैं. जापान ने शुक्रवार से तोक्यो और उसके आस पास के क्षेत्रों में आपात स्थिति की घोषणा की है. इसके तहत रेस्तरां और बार रात आठ बजे के बाद बंद रहेंगे. जापान में कोरोना वायरस से करीब 4,000 लोगों की मौत हुई है. यहां संक्रमण के 2,80,000 से अधिक केस मिल चुके हैं.
 

यूरोप में तेजी से बढ़ रहे हैं नए मामले

यूरोप के कई देशों ने अपने यहाँ कोरोना वायरस के नए और ज़्यादा संक्रामक वैरिएंट के पाए जाने की पुष्टि की है. ये वायरस का वही स्ट्रेन है जिसकी पहचान सबसे पहले ब्रिटेन में हुई थी. स्पेन, स्वीडन और स्विटजरलैंड ने बताया है कि ब्रिटेन से लौटे उसके नागरिकों में नए वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. स्पेन की राजधानी मैड्रिड में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है. यह जानकारी शहर के डिप्टी हेल्थ चीफ एंटोनियो जापातेरो ने दी थी.
गौरतलब है कि नया कोरोना स्ट्रेन मिलने के बाद सऊदी अरब, ओमान और कुवैत ने एक कदम आगे जाकर एक हफ़्ते के लिए अपनी सीमाएं पूरी तरह से बंद कर दी थीं वहीं ऐसे कई एहतियाती कदम उठाए गए थे.
 
LIVE TV
 

  1. कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 9 करोड़ के पार
  2. महामारी से संक्रमित 6.36 करोड़ से अधिक लोग ठीक भी हुए
  3. जानलेवा वायरस से अब तक करीब 19 लाख से ज्यादा की मौत 

Trending news