Covid 19 New Symptom: कोरोना का एक और नया लक्षण आया सामने, WHO ने जारी की चेतावनी
Advertisement

Covid 19 New Symptom: कोरोना का एक और नया लक्षण आया सामने, WHO ने जारी की चेतावनी

Covid 19 New Symptom: कोरोना वायरस के नए लक्षण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी जारी की है. आइए आपको बताते हैं कोरोना के इस नए लक्षण के बारे में.

Covid 19 New Symptom: कोरोना का एक और नया लक्षण आया सामने, WHO ने जारी की चेतावनी

नई दिल्लीः कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई. इसकी गंभीरता को लेकर तमाम स्वास्थ्य एजेंसियां आज भी रिसर्च कर रही हैं. कोरोना के कई लक्षणों की लिस्टिंग की गई है. लेकिन एक लक्षण ऐसा है जिसके बारे में ज्यादा चर्चा नहीं हुई है. अब WHO ने इस लक्षण को गंभीर बताते हुए चेतावनी जारी की है. आइए आपको बताते हैं कोरोना के इस गंभीर लक्षण के बारे में.

  1. कोरोना का नया लक्षण आया सामने
  2. WHO ने जारी की चेतावनी
  3. दुनिया भर में फिर फैल रही महामारी

कोरोना का नया लक्षण आया सामने

'द मिरर' की रिपोर्ट के मुताबिक एनएचएस की ताजा अपडेट की गई लिस्ट से कोरोना वायरस का एक लक्षण गायब है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसके बारे में चेतावनी जारी की है. ठंड लगना, लगातार खांसी, गंध या स्वाद की कमी को कोरोना के मुख्य लक्षणों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है. इसके बाद सांस की तकलीफ, बीमार महसूस करना, थकान, दर्द, गले में खराश, सिरदर्द, नाक बहना, भूख न लगना और दस्त को भी इसमें सूचीबद्ध किया गया.

WHO ने जारी की है चेतावनी

जो लक्षण आधिकारिक तौर पर सूचीबद्ध नहीं है वह भ्रम है. रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) और WHO दोनों ने ही भ्रम को कोरोनावायरस के लक्षण के रूप में सूचीबद्ध किया है. WHO की लिस्ट के तहत, भ्रम को एक 'गंभीर लक्षण' के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और इससे पीड़ित किसी भी व्यक्ति को तत्काल चिकित्सा सहायता लेने की हिदायत दी गई है.

'ब्रेन फॉग' क्या है?

भ्रम को 'ब्रेन फॉग' भी कहा गया है, जो लॉन्ग कोविड का एक लक्षण है. अब सोच रहे होंगे ये ब्रेन फॉग क्या है? ब्रेन फॉग तब होता है जब किसी व्यक्ति को अपनी याददाश्त या एकाग्रता की समस्या होती है और इसे लॉन्ग कोविड के लक्षण के रूप में पहचाना जाता है.

लॉन्ग कोविड के लक्षण:

-ध्यान की कमी
-सोचने में दिक्कत
-उलझन
-भूलना
-मानसिक रूप से थकान महसूस होना

LIVE TV

Trending news