डार्क चॉकलेट, ग्रीन टी और अंगूर से रोका जा सकता है Covid-19

दुनिया भर के लोग इन दिनों कोरोना वायरस की मार झेल रहे हैं. इस जंग को जीतने के लिए हर कोई कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार रहा है. हालांकि इस बीच एक नए शोध में कहा गया है कि जो लोग इस जानलेवा वायरस से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो वे कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इससे बच सकते हैं.

डार्क चॉकलेट, ग्रीन टी और अंगूर से रोका जा सकता है Covid-19

नई दिल्लीः दुनिया भर के लोग इन दिनों कोरोना वायरस की मार झेल रहे हैं. इस जंग को जीतने के लिए हर कोई कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार रहा है. हालांकि इस बीच एक नए शोध में कहा गया है कि जो लोग इस जानलेवा वायरस से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो वे कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी इससे बच सकते हैं. जी हां, इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस 3-4 चीजों का सेवन अपनी डाइट में बढ़ा देना है. दरअसल, हाल ही में हुए एक शोध में खुलासा हुआ है कि ग्रीन टी, डार्क चॉकलेट और अंगूर से कोविड-19 संक्रमण से बचा सकता है. 

MPro एंजाइम से फैलता है कोविड-19
शोधकर्ताओं का कहना है कि ग्रीन टी, अंगूर और डार्क चॉकलेट में मौजूद केमिकल कंपाउंड कोरोना एंजाइम के उस मेन प्रोटीन  (MPro) को ब्लॉक कर सकता है जो नोवल कोरोना वायरस फैलने का कारण बनता है. वैज्ञानिकों ने बताया कि कोरोना वायरस प्रोटीएज एंजाइम की मदद से एक से दूसरे शरीर में संक्रमण फैलाता है. अगर इस एंजाइम को रोक दिया जाए तो शरीर में कोरोना को अपनी संख्या बढ़ने से रोका जा सकता है. इस तरह का एंजाइम अंगूरस ग्रीन टी और चॉकलेट में पाया जाता है. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अपने रिसर्च में यह दावा किया है.

ये भी पढ़ें-ब्रिटेन के बाद रूस ने किया ऐलान, अगले हफ्ते से मिलेगी Corona Vaccine

कोविड-19 की रोकथाम करना है phytonutrients
रिसर्च करने वाली अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी ( North Carolina State University) के रिसर्चर डी-यू शी का कहना है कि इस दौरान उन्हें शोध में मालूम चला है कि डार्क चॉकलेट और ग्रीन में कोविड-19 वायरस को रोकने में कारगर सिद्ध हो सकता है. उन्होंने बताया कि शोध में पता चला है कि कुछ खाद्य और पेय पदार्थ जैसे कि डार्क चॉकलेट, ग्रीन टी और अंगूर फाइटोन्यूट्रिएंट्स (phytonutrients) से भरपूर रासायनिक यौगिक होते हैं जो वायरस में मुख्य एंजाइम प्रोटीज (protease) के फंक्शन को बाधित कर सकता है. डार्क चॉकलेट और ग्रीन में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स वायरस को एक मनुष्य से दूसरे में ट्रांसफर करने से रोक सकता है. 

ये भी पढ़ें-Corona वैक्सीन पर क्रिमिनल्स की नजर, इंटरपोल ने जारी किया अलर्ट

शोध में कोरोना के एंजाइम MPro पर पौधों में पाए जाने वाले अलग-अलग तरह के केमिकल का प्रभाव देखा गया. शोधकर्ता दावा करते हैं कि कोरोना MPro एंजाइम से अपनी संख्या को बढ़ाता है और फिर दूसरे शरीर के अंदर भी स्थांतरित करता करता है. हालांकि, ग्रीन टी, अंगूर और डार्क चॉकलेट से इस महामारी से बचा सकता है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.