कोरोना से भी खतरनाक फंगस से डरे वैज्ञानिक, मचा सकता है ज्यादा तबाही
Advertisement

कोरोना से भी खतरनाक फंगस से डरे वैज्ञानिक, मचा सकता है ज्यादा तबाही

पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है. लेकिन इस बीच एक ऐसे फंगस से वैज्ञानिक डरे हुए हैं, तो कोरोना से कहीं ज्यादा तबाही मचा सकता है. इस फंगस का नाम 'कैंडिला ऑरिस' है, जो ब्लैक प्लेग फैलने की वजह बन सकता है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है. लेकिन इस बीच एक ऐसे फंगस से वैज्ञानिक डरे हुए हैं, तो कोरोना से कहीं ज्यादा तबाही मचा सकता है. इस फंगस का नाम 'कैंडिला ऑरिस' है, जो ब्लैक प्लेग फैलने की वजह बन सकता है. इस फंगस को बेहद खतरनाक माना जा रहा है.

  1. दुनिया में तबाही ला सकता है फंगस
  2.  एंटीफंगल दवाइयों को बेअसर कर है कैंडिला ऑरिस
  3. कोरोना महामारी ने स्वास्थ्य सेवाओं की कमियों को उजागर किया

महामारी लाने में सक्षम

वैज्ञानिकों का मानना है कि 'कैंडिला ऑरिस' फंगस इतना खतरनाक है, कि ये कोरोना से बड़ी महामारी लाने में सक्षम है. क्योंकि ये तेजी से फैल रहा है. डिजीज कंट्रोल एंड प्रेवेंशन सेंटर के वैज्ञानिकों ने बताया कि 'कैंडिला ऑरिस' अपने आप को बेहतर कर रहा है और अधिकतर एंटीफंगल दवाइयों को बेअसर कर दे रहा है. सीडीसी से जुड़े वैज्ञानिकों ने बताया कि ये फंगस हॉस्पिटलों में फैल गया, तो ये बेहद खतरनाक हो जाएगा. 

साल 2009 में हुई थी 'कैंडिला ऑरिस' की पहचान

लंदन इंपीरियल कॉलेज में महामारी विशेषज्ञ जोहाना रोड्स ने बताया कि 'कैंडिला ऑरिस' फंगस सतह पर लंबे समय तक खुद को जिंदा रख सकता है. रोड्स साल 2016 में इंग्लैंड में फंगस की वजह से फैले संक्रमण को काबू करने वाली टीम में थी. उन्होंने कहा कि ब्लैक प्लेग से इसकी तुलना इसलिए भी हो रही है, क्योंकि ये बंदरों से फैला है. 

ये भी कहें: Farmers Protest: 6 फरवरी को दोबारा भारत बंद करेंगे किसान, सड़कें भी रहेंगी ब्लॉक

वैश्विक स्वास्थ्य व्यवस्था को सुधारने की जरूरत

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में स्वास्थ्य सेवाओं में फैली कमियों को उजागर कर दिया. इन्हें दूर करने की जरूरत है. क्योंकि आने वाले समय में कई महामारियां फैल सकती हैं. इसमें पर्यावरण परिवर्तन भी अहम भूमिका निभाएगा. ऐसे में स्वास्थ्य सेवाओं को प्राथमिकता के आधार पर सुधारना होगा.

Trending news