बांग्लादेश की नई सरकार खतरे में! बंधक बनने की खबरों के बीच भारतीय राजदूत से मिले युनूस; पढ़ें बांग्लादेश संकट के 10 अपडेट
Advertisement
trendingNow12395808

बांग्लादेश की नई सरकार खतरे में! बंधक बनने की खबरों के बीच भारतीय राजदूत से मिले युनूस; पढ़ें बांग्लादेश संकट के 10 अपडेट

Bangladesh news: बांग्लादेश में अभी भी विरोध की आग सुलग रही है ढाका की सड़कों पर प्रदर्शनकारियों ने कल ऐसा जाम लगाया, जिसकी वजह से अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस (Muhammad Yunus) का काफिला अपने घर पर ही कैद हो गया.

बांग्लादेश की नई सरकार खतरे में! बंधक बनने की खबरों के बीच भारतीय राजदूत से मिले युनूस; पढ़ें बांग्लादेश संकट के 10 अपडेट

Muhammad Yunus news: बांग्लादेश के राजनीतिक संकट (Bangladesh Political crisis) पर भारत की पैनी नजर है. हसीना और उनके समर्थकों पर अबतक करीब 50 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. इसमें हत्या के 40, मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार के 7, कि़डनैप का 1 और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के जुलूस पर हमले का 1 केस शामिल हैं. 

  1. हसीना का पासपोर्ट रद्द: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने गुरुवार को अपदस्थ प्रधान मंत्री शेख हसीना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिया, क्योंकि वह इस महीने की शुरुआत में छात्रों के नेतृत्व वाले विद्रोह से हेलीकॉप्टर द्वारा भारत चली गई थीं. बांग्लादेशी गृह मंत्रालय के मुताबिक न सिर्फ हसीना बल्कि उनकी सरकार के पूर्व मंत्री/विधायक (जो पद पर नहीं हैं) सबके पासपोर्ट रद्द किए जाते हैं. शेख हसीना का डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रद्द करने का फैसला पूर्व नेता की वतन वापसी की खबरों पर अंकुश लगाने के संकेत देता है.
  2. ग्राउंड जीरो पर ज़ी न्यूज़: Zee News की टीम ढाका में है. ग्राउंड रिपोर्ट की बात करें तो कट्टरपंथियों ने बांग्लादेश की राजधानी में एक ऐसे पार्क को तोड़ा जिसमे फ्रीडम फाइटर और एमिनेंट पर्सनेलिटीज की मूर्तियां लगी थीं. जमात ए इस्लामी और कट्टरपंथियों का कहना है कि बुतपरस्ती के खिलाफ उन्होंने इस तोड़ फोड़ को अंजाम दिया.
  3. शेख मुजीबुर रहमान म्यूजियम खाक: 5अगस्त को जिस म्यूजियम को लूटा था उसे अब आग के हवाले कर दिया गया. ज़ी न्यूज़ की टीम ने वहां भी जायजा लिया.
  4. अंतरिम PM के आवास के बाहर आर्मी के टैंक तैनात: अपने अमूमन आर्मी के टैंक युद्ध स्थल या फिर देश की बॉर्डर पर देखे होंगे पर बांग्लादेश में कट्टरपंथी ऐसा बवाल काट रहे हैं कि अंतरिम प्रधानमंत्री मोहम्मद यूनुस के निवास के बाहर भी टैंक तैनात करनी पड़े हैं.
  5. बंधक नहीं हैं युनूस: बांग्लादेश की नई सरकार संकट में है और सलाहकार युनूस बंधक बना लिए गए हैं, ऐसी तमाम अटकलों के बीच अंतरिम सरकार के एडवाइजर मुहम्मद युनूस ने भारतीय हाईकमिश्नर प्रणय वर्मा से मुलाकात की. ‘डेली स्टार’ की रिपोर्ट के मुताबिक वर्मा ने सरकारी गेस्टहाउस ‘जमुना’ में यूनुस के साथ अपनी बैठक के दौरान ढाका स्थित भारतीय हाईकमीशन समेत बांग्लादेश में अपने दूतावास और अन्य प्रतिष्ठानों की सेफ्टी को लेकर चिंता जताई. 
  6. बांग्लादेश के कट्टरपंथियों को भगवा पसंद नहीं: बांग्लादेश में साधू संतो की हालत बद से बत्तर है. साधुओं का जीवन संकट में है. भगवा धारण करने वाले संतो को बाहर जाने के लिए भगवा छोड़ पैंट-शर्ट पहनकर जाना पड़ रहा है. बांग्लादेशी हिंदू और वहां के हिंदू संतों ने ज़ी न्यूज़ से बातचीत में कहा, 'भगवा ड्रेस में ज्यादा डर लगता है. संत सुरक्षित नही हैं. भगवा पहनने वाले संतों ने कहा बांग्लादेश में भगवा पहनने में डर लगता है. हिंदुओ पर लगातार हमले जारी हैं. हमले रुक नही रहे हैं. हिंदू संतो ने ज़ी मीडिया को अपना डर बताया है. साधुओं का जीवन संकट में है वो भेष बदलकर बाजार जाते हैं. 
  7. यूएन की टीम पहुंची: संयुक्त राष्ट्र संघ की टीम ढाका पहुंचकर यह आकलन कर रही है कि बांग्लादेश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों के मामलों की जांच की जाए या नहीं.
  8. भारत का रुख: बांग्लादेश संकट पर भारत की नजर बनी हुई है. भारत सरकार का कहना है कि बांग्लादेश में मौजूद भारतीयों की सुरक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. वहां की अंतरिम सरकार के फैसले उनके हैं. वो अपनी समझ के हिसाब से देश चला रहे हैं.
  9. हसीना पर अबतक 49 केस दर्ज: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना, उनके पूर्व कैबिनेट सहयोगी और शीर्ष पुलिस अधिकारियों के खिलाफ बृहस्पतिवार को कम से कम पांच और हत्या के मामले दर्ज किए गए, जिससे उनके (हसीना के) खिलाफ दर्ज मामलों की संख्या 49 हो गई. 5 में से 3 ढाका और बाकी 2 नरसिंगडी और बोगुरा में दर्ज हुए. इनमें हत्या के 40, मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार के 7, कि़डनैप का 1 और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) के जुलूस पर हमले का 1 केस शामिल हैं.
  10. पांच अगस्त को हुआ था तख्तापलट: शेख हसीना को आनन-फानन में देश छोड़कर सेना के चॉपर से भारत भागना पड़ा था. बांग्लादेश के बलवाइयों ने उनके घर के सामान और कपड़े तक नहीं छोड़े थे.

ये भी पढ़ें - 'पैरासिटामोल, सेट्रिजन' और... ये 156 दवाएं BAN, 100 काम छोड़कर पढ़ें सबसे जरूरी खबर

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पासक्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड

Trending news