कोरोना काल में बढ़ी शराब की लत! रिसर्च में सामने आए हैरान करने वाले आंकड़े
Advertisement
trendingNow1801609

कोरोना काल में बढ़ी शराब की लत! रिसर्च में सामने आए हैरान करने वाले आंकड़े

कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) के बीच लगे लॉकडाउन (Lockdown) में शराब पीने वालों की आदत में हैरान करने वाला बदलाव आया है. लोगों की शराब पीने की आदत हर हफ्ते तेजी से बढ़ी है. अब यह आदत स्वास्थ्य पर बेहद खराब असर  डाल रही है. एक रिसर्च में खतरा जताया गया है.

फाइल फोटो.

वाशिंगटन: कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) में इंसान की जीवन शैली में कई बदलाव आए हैं. कुछ अच्छे तो कुछ बुरे. एक रिसर्च में लोगों की ‘बुरी आदत’ (Bad Habits) में वृद्धि का खुलासा हुआ है. रिसर्च के मुताबिक लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान लोगों में शराब पीने की आदत और बढ़ गई है.

  1. कोरोना काल में लोगों में तेजी से बढ़ी शराब की आदत

    लॉकडाउन अवधि के दौरान लोगों ने जमकर पी शराब

    स्वास्थ्य पर पड़ रहा है बुरा आसर, खतरे की घंटी
     

लोगों में बढ़ी ड्रिंक की आदत
‘पीर-रिव्यू अमेरिकन जर्नल ऑफ ड्रग एंड अल्कोहल एब्यूज’ में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक अमेरिका में 18 वर्ष से अधिक के लगभग 2,000 लोगों के बीच सर्वे किया गया. सर्वे में COVID-19 लॉकडाउन के दौरान ड्रिंक की आदत और तनाव को लेकर प्रश्न शामिल किए गए. सर्वे में सामने आया कि शराब की खपत और बढ़ गई है. जो पुरुष दो घंटे के भीतर पांच या अधिक और महिलाएं चार के लगभग पेग लेती हैं उनकी ड्रिंक लेने की आदत लॉकडाउन के हर हफ्ते में 19 प्रतिशत की दर से तेजी से बढ़ी है.

जल्दी-जल्दी शराब पीने वालों का बुरा हाल!
जल्दी शराब पीने वालों की ‘ड्रिंक कैपेसिटी’ कभी कभार शराब (Alcohol) पीने वालों की तुलना में दोगुनी बढ़ गई है. इनमें भी जो लोग बीमार हैं या अवसाद (Depression) से ग्रस्त हैं वो ज्यादा शराब का सेवन कर रहे हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास हेल्थ साइंस सेंटर स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक शोध में यह भी बताया गया है कि, ‘महामारी के दौरान रोज शराब पीने वालों ने हर एक मौके पर चार ड्रिंक लीं जबकि कभी कभार शराब पीने वालों ने दो पेग ही लिए.

यह भी पढ़ें: Corona Vaccine: Serum Institute ने मांगी Covishield के इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी

ओकेजनल ड्रिंकर की आदत में हुआ सुधार
इस रिसर्च में सामने आया है कि कभी कभार पीने वाले लोगों की आदत में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान सुधार हुआ है. इससे पहले वो ज्यादा ड्रिंक लेते थे लेकिन महामारी के दौरान बच्चों और परिवार के साथ समय बिताने के चलते उनकी अल्कोहल खपत 26 प्रतिशत तक कम हो गया है.

यह भी पढ़ें: अजब-गजबः पति ने छोड़ी शराब, तो पत्नी ने छोड़ दिया साथ, कहा-शराब तो पीनी पड़ेगी

इसलिए किया गया रिसर्च
शोधकर्ताओं ने अधिक शराब पीने वाले लोगों के हित में रोकथाम की नई रणनीति बनाने की जरूरत बताई है अन्यथा ऐसे लोगों के गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं. इस रिसर्च का उद्देश्य COVID-19 से संबंधित तनाव के कारकों और शराब की खपत में परिवर्तन व महामारी के बाद लगातार शराब पीने वालों के बीच एक कड़ी की पहचान करना है.

LIVE TV

Trending news