मिस्र: काहिरा से मौनेस्ट्री जा रही बस पर हमला, 28 कॉप्टिक ईसाइयों की मौत
Advertisement

मिस्र: काहिरा से मौनेस्ट्री जा रही बस पर हमला, 28 कॉप्टिक ईसाइयों की मौत

दक्षिणी मिस्र में अज्ञात बंदूकधारियों ने शुक्रवार (26 मई) को कॉप्टिक ईसाइयों को ले जा रही एक बस पर गोलीबारी कर दी जिसमें कम से कम 26 व्यक्तियों की मौत हो गई और 27 अन्य घायल हो गए. ईसाई समुदाय पर करीब दो महीनों में यह दूसरा बड़ा हमला है. हमला तब हुआ जब बस काहिरा से 250 किलोमीटर दक्षिण में मिन्या गवर्नोरेट स्थित अंबा सैमुअल मौनेस्ट्री की ओर जा रही थी.

ईसाई समुदाय पर करीब दो महीनों में यह दूसरा बड़ा हमला है. (फोटो : ट्विटर)

काहिरा: मिस्र में सेना की वर्दी पहने नकाबपोश बंदूकधारियों ने शुक्रवार (26 मई) को कॉप्टिक ईसाइयों को ले जा रहे वाहनों पर अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें कम से कम 28 व्यक्तियों की मौत हो गई. मारे गए व्यक्तियों में कई बच्चे हैं. देश में करीब दो महीनों में ईसाई समुदाय पर होने वाला यह दूसरा बड़ा हमला है. गृह मंत्रालय ने कहा कि नकाबपोश बंदूकधारियों ने एक बस और अन्य वाहनों पर हमला किया जिनमें कॉप्टिक ईसाई काहिरा से 250 किलोमीटर दक्षिण में मिन्या गवर्नोरेट स्थित अंबा सैमुअल मौनेस्ट्री जा रहे थे.

गृह मंत्रालय ने बताया कि बंदूकधारी तीन वाहनों पर सवार थे. मिस्र के मीडिया ने कहा कि हमले में 28 ईसाइयों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हो गए. सूत्रों एवं प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि मारे गए व्यक्तियों में अधिकतर बच्चे हैं. अल मिन्या के बिशप ने मिस्र के एक निजी टेलीविजन चैनल डीएमसी को बताया कि मृतकों में बच्चों से लेकर 60 वर्ष से अधिक के व्यक्ति हैं. आर्थोडोक्स चर्च के एक सूत्र ने अल अहरम समाचारपत्र को बताया कि मृतकों में कई बच्चे शामिल थे. हमले में मात्र तीन बच्चे ही बचे.

खबरों में कहा गया कि हमलावरों की संख्या आठ और 10 के बीच थी जिन्होंने सेना की वर्दी पहन रखी थी. सुरक्षाकर्मियों ने क्षेत्र की घेराबंदी कर दी है और हमलावरों की तलाश कर रहे हैं. किसी भी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. यह हमला तब हुआ है जब गत महीने पाम संडे को कॉप्टिक गिरजाघरों पर हुए दो हमलों के बाद देश अभी भी आपात स्थिति में है. उक्त हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी जिसमें कई लोग मारे गए थे. राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सिसी ने हमले के बाद एक आपात सुरक्षा बैठक बुलाई.

प्रेजीडेंसी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार अल सिसी ने अधिकारियों को घायलों के इलाज और दोषियों की गिरफ्तारी के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया. अल अहरम अरबी वेबसाइट ने बताया कि मिस्र के महाभियोजक नबील सादिक ने हमलावरों की गिरफ्तारी के लिए एक विस्तृत जांच का आदेश दिया है.

देश में हाल के महीनों में कॉप्टिक ईसाइयों पर कई ऐसे हमले हुए हैं जिसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने ली है. टंटा और अलेक्जेंड्रिया में गत नौ अप्रैल को गिरजाघरों को निशाना बनाकर किये गए दो आत्मघाती हमलों में कई व्यक्तियों की मौत हो गई थी. टंटा में 29 व्यक्तियों की जबकि अलेक्जेंड्रिया में 18 व्यक्तियों की मौत हुई थी. गत दिसम्बर में काहिरा में एक कॉप्टिक गिरजाघर पर हुए एक हमले में 25 व्यक्ति मारे गए थे.

Trending news